बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र का दूसरा दिन,अवैध बालू खनन और दाम में बढ़ोतरी का मुद्दा उठा

बिहार विधानसभा के मॉनसून सत्र का दूसरा दिन,अवैध बालू खनन और दाम में बढ़ोतरी का मुद्दा उठा

PATNA: बिहार विधानसभा सत्र का आज दूसरा दिन है। दूसरे दिन प्रश्नकाल सुचारू रूप से चल रहा है। विधायक रामप्रवेश राय के सवाल पर खनन मंत्री जनक राम ने कहा कि अवैध बालू खनन को लेकर लगातार कार्रवाई की जा रही है।अवैध खनन में लिप्त रहने के आरोप में आर्थिक अपराध इकाई द्वारा कई अधिकारियों पर कार्रवाई की गई है।

बिहार विधानसभा में विधायक रामप्रवेश राय ने पूछा कि आखिर बालू के दाम इतने क्यों बढ़ गये। बंदोबस्तधारियों को पचास फीसदी दर क्यों बढाये गये?  इस पर खनन मंत्री जनक राम ने कहा कि 50 परसेंट रेट बढ़ाए जाने के फैसले का अन्य किसी ने नहीं बल्कि सिर्फ दो कंपनियों ने विरोध किया. ब्रॉडसन के साथ-साथ एक और कंपनी ने सरकार के इस फैसले का विरोध किया. अन्य कंपनियां बड़े हुए दर पर बालू खनन को तैयार थी. 

मंत्री ने कहा कि अवैध खनन रोकने को लेकर सरकार लगातार काम कर रही है। बालू की उपलब्धता में कोई कमी नहीं हो इसको लेकर काम किया जा रहा है। अगर बालू के अधिक दाम लिये जाते हैं तो छापेमारी के लिए टास्क फोर्स का भी गठन किया गया है। जहां सूचना मिल रही कार्रवाई की जा रही है। मंत्री ने कहा कि बालू का रेट तय कर दिया गया है।अधिक दाम लेने की शिकायत पर सीओ-थानेदार माइनिंग ऑफिसर छापेमारी करते हैं . बालू का अधिक दाम लेने वाले लोगों पर केस दर्ज करने को कहा गया है। 


Find Us on Facebook

Trending News