रामायण की एक कड़ी टूटी : नहीं रहे टीवी जगत के असली रावण, 82 साल की उम्र में अरविंद त्रिवेदी ने ली अंतिम सांस

रामायण की एक कड़ी टूटी : नहीं रहे टीवी जगत के असली रावण, 82 साल की उम्र में अरविंद त्रिवेदी ने ली अंतिम सांस

DESK :  टीवी जगत के लिए मंगलवार की देर रात एक बड़ा झटका लगा है। रामानंद सागर के सबसे सफर धारावाहिक रामायण में रावण (RAVAN) के किरदार को जीवंत करनेवाले अरविंद त्रिवेदी(Arvind Trivedi) का निधन (Passes Away) हो गया। वह 82 साल के थे।
 जानकारी के अनुसार, अरविंद त्रिवेदी लंबे समय से बीमार चल रहे थे, लेकिन बीती रात हार्ट अटैक आने की वजह से उनका निधन हो गया. अरविंद त्रिवेदी के निधन की पुष्टि उनके भतीजे कौस्तुभ त्रिवेदी ने भी की है. उनका अंतिम संस्कार आज (बुधवार) सुबह मुंबई के दहानुकरवाड़ी श्मशान घाट में होगा।

एमपी में हुआ था जन्म

अरविंद त्रिवेदी का जन्म मध्य प्रदेश के उज्जैन शहर में हुआ. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत गुजराती रंगमंच से की. उनके भाई उपेंद्र त्रिवेदी भी गुजराती सिनेमा का चर्चित नाम रहे हैं और गुजराती फिल्मों में एक्टिंग कर चुके हैं. गुजराती भाषा की धार्मिक और सामाजिक फिल्मों से अरविंद त्रिवेदी को गुजराती दर्शकों में पहचान मिली, जहां उन्होंने 40 वर्षों तक योगदान दिया. उन्हें शानदार अभिनय के लिए कई पुरस्कार भी मिल चुके थे.

रावण के किरदार ने दी पहचान

अरविंद त्रिवेदी एक बेहतरीन कलाकार थे। लेकिन उन्हें असली पहचान रामानंद सागर की रामायण से मिली। जिस तरह से अरुण गोविल के लिए राम, दीपिका के लिए सीता और सुनील लहरी के लक्ष्मण का किरदार उनकी पहचान बन गया, उसी प्रकार अरविंद त्रिवेदी ने रावण के किरदार को इतनी बेहतर तरीके से निभाया कि उसके बाद रामायण पर बने सभी धारावाहिकों में रावण की भूमिका निभानेवाले कलाकारों से तुलना की जाती रही, लेकिन कोई भी उनका मुकाबला नहीं कर सका।



Find Us on Facebook

Trending News