विधायकों के निजी सचिव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, बिहार विधानसभा के कार्यों से करवाया गया अवगत

विधायकों के निजी सचिव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, बिहार विधानसभा के कार्यों से करवाया गया अवगत

पटना.  बिहार के विधायकों के निजी सचिव के लिए शुक्रवार को सेंट्रल हॉल में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान बिहार विधानसभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने विधायकों के निजी सचिव से कहा कि विधायकों के निजी सहायक होने के कारण उसकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। विधायक के मददगार बनकर निजी सचिव प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप में बिहार के विकास में सक्रिय भागीदार बन सकते हैं। आज इसी मकसद से विधायक के नीजि सचिव का प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है।

विजय कुमार सिंहा ने कहा कि बिहार की जागरूक जनता की पैनी निगाह बिहार विधानसभा के सभी विधायकों पर रहती है। उन्हें हर समय जनता की अदालत में उपस्थित रहकर उनकी आकांक्षाओं पर खरा उतरना होता है। इसलिए जनप्रतिनिधि होने के नाते उन्हें सदन में अधिक से अधिक रचनात्मक और सकारात्मक भूमिका निभानी पड़ती है। विधायकों के निजी सहायक होने के कारण इस लिहाज से उसकी जिम्मेदारी बढ़ जाती है। विधायक के मददगार बनकर निजी सचिव प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप में बिहार के विकास में सक्रिय भागीदार बन सकते है। आज इसी मकसद से विधायक के नीजि सचिव का प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है।

बिहार विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि सजग, सतर्क व पूरी दक्षता तथा ईमानदारी से अपने कर्तव्यों का निर्वहन कर नीजि सचिव विधायक के सर्वोत्तम प्रदर्शन में मददगार साबित हो सकते हैं। जिससे अंततः जनहित का काम तत्परता से हो सकेगा। साथ ही निजी सचिव बिहार विधान सभा प्रक्रिया एवं कार्य संचालन नियमावली को जरूर पढ़े और सीखने की लालसा अपने मन में लाए, जिससे सृजनात्मक रूप से विधायक के काम मददगार साबित हो। साथ ही विधानसभा के डिजिटल टीवी से जुड़े और विधायक को भी इससे जोड़ें तथा इस पर प्रसारित हो रही जानकारी से उन्हें भी अवगत करायें।

उन्होंने कहा कि विधायकों के निजी सचिव के लिए बिहार विधान सभा में विधायिका कार्य से जुड़ी जिज्ञासाओं के लिए एक हेल्प डेस्क बनाया गया है। कार्यालय अवधि में वे 0612-2215838 नंबर पर फोन कर विधायी कार्य से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस दौरान बिहार विधान सभा के उप सचिव पांडव कुमार सिंह ने प्रश्न, असीम कुमार ने शून्यकाल और विधायक तथा पूर्व विधायक की चिकित्सा प्रतिपूर्ति राजीव कुमार ने ध्यानाकर्षण कार्यस्थगन प्रस्ताव विधेयक का व्यवस्थापन, विधायी कार्य निर्वाचन, राज्यपाल का अभिभाषण की जानकारी सदन पटल पर रखे जाने वाल कागजात एवं धन्यवाद प्रस्ताव, पवन कुमार सिन्हा ने निवेदन एवं याचिका, अनिल कुमार जायसवाल ने बजट एवं मत विभाजन, अवर सचिव अभय शंकर राय ने गैर सरकारी संकल्प तथा अमलेन्द्र महतो ने विधानसभा सदस्य को चुनाव के समय नामांकन के पूर्व अनापत्ति प्रमाण पत्र निर्गत करने के संबंध में प्रशिक्षण दिया।

प्रशिक्षण के अंत में बिहार विधान सभा के अध्यक्ष विजय कुमार सिन्हा ने सभी को सामाजिक और नैतिक संकल्प अभियान से संबंधित शपथ भी दिलायी और कहा कि विधायिका में बैठे हमलोगों की समाज के प्रति भी नैतिक जिम्मेवारी बनती है। बिहार विधान सभा के सचिव शैलेन्द्र सिंह ने धन्यवाद ज्ञापन किया। बिहार विधान सभा के संयुक्त सचिव पवन कुमार पाण्डेय भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

Find Us on Facebook

Trending News