पंचायत चुनाव को लेकर वेबिनार का आयोजन, एडवोकेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने वकीलों को चुनाव में भाग लेने को किया प्रोत्साहित

पंचायत चुनाव को लेकर वेबिनार का आयोजन, एडवोकेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष ने वकीलों को चुनाव में भाग लेने को किया प्रोत्साहित

PATNA: पटना हाईकोर्ट के एडवोकेट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष वरीय अधिवक्ता योगेश चंद्र वर्मा की अध्यक्षता में राज्य में होने जा रहे त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के मद्देनजर एक वेबिनार का आयोजन किया गया। योगेश चंद्र वर्मा ने बताया कि पंचायत चुनाव में राज्य भर में 25522 पदों के लिए चुनाव होंगे। 

राज्य के कायाकल्प के लिए यह चुनाव बहुत ही महत्वपूर्ण है। यह जमीनी स्तर का चुनाव है, लेकिन विगत कुछ दिनों से पंचायत चुनाव में आपराधिक प्रवृत्ति और पैसों वालों का वर्चस्व बढ़ते जा रहा है। इसका सीधा असर पंचायतों के कल्याणकारी योजनाओं पर पड़ता है। उन्होंने राज्य भर के वकीलों से आह्वान किया है कि वह अपना सामाजिक दायित्व निभाते हुए आगे आएं और पंचायत चुनाव के विभिन्न पदों पर चुनाव में भाग लें। इसके लिए वकीलों को अपना रजिस्ट्रेशन निलंबित करवाने की भी जरूरत नहीं है, क्योंकि जिस प्रकार से एमएलए का चुनाव वकील लड़ सकते हैं, इसी प्रकार से पंचायत के चुनाव में भी भाग लिया जा सकता है। 

इसके लिए एडवोकेट्स एक्ट में कोई पाबंदी नहीं है। उक्त सेमिनार में "अपराध, भ्रष्टाचार और धनबल मुक्त" पंचायत बनाने का भी नारा बुलंद किया गया। वेबिनार में पंचायत को वित्तीय और प्रशासनिक रूप से और सशक्त बनाने पर भी चर्चा हुई,ताकि पंचायत का दायरा बढ़ाते हुए इसे और स्वायत्त बनाया जाए। पंचायत चुनाव में सभी पदों पर ईवीएम के जगह बैलट पेपर से चुनाव कराने पर भी चर्चा हुई।

Find Us on Facebook

Trending News