बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

स्वास्थ्य विभाग के OSD को मिला दंड, MDM में जमकर की थी अवैध वसूली...8 सालों बाद मिली यह सजा

स्वास्थ्य विभाग के OSD को मिला दंड, MDM में जमकर की थी अवैध वसूली...8 सालों बाद मिली यह सजा

PATNA: स्वास्थ्य विभाग के ओएसडी को सरकार ने दंड दिया है. पूर्णिया के एमडीएम प्रभारी रहने के दौरान आनंद प्रकाश ने भारी गड़बड़ी की थी. हालांकि दंड मिलते-मिलते 8 साल बीत गए. अब जाकर पूर्णिया के तत्कालीन एमडीएम प्रभारी आनंद प्रकाश को निंदन की सजा और दो वेतन वृद्धि रोकने का आदेश जारी किया गया है. 

अवैध वसूली करने में 8 सालों बाद मिली सजा 

दरअसल, बिहार प्रशासनिक सेवा के अधिकारी आनंद प्रकाश 2014 में पूर्णिया जिले में मध्याह्न भोजन योजना के जिला प्रभारी पदाधिकारी थे. इस दौरान उनके खिलाफ एमडीएम में भारी गड़बड़ी के आरोप लगे थे. आनंद प्रकाश के खिलाफ संविदा की अवधि विस्तार के लिए अवैध राशि की मांग करना, संवेदक से परिवहन की राशि में अवैध उगाही करना, निजी स्वार्थ की पूर्ति के लिए आपूर्तिकर्ता से मिलीभगत कर अवैध राशि वसूली करने, विद्यालयों में बरती गई अनियमितता को उच्च अधिकारी के संज्ञान में नहीं लाकर अपने स्तर से मामले को रफा-दफा करने के संबंध प्रमाण मिले थे. इसके बाद जिलाधिकारी ने 17 जुलाई 2014 को आरोप गठित कर सामान्य प्रशासन विभाग को उपलब्ध कराया था. तब से यह मामला सामान्य प्रशासन विभाग हैंडल कर रहा है.

सामान्य प्रशासन विभाग ने आरोपी अधिकारी आनंद प्रकाश के खिलाफ लगे आरोपों के संबंध में स्पष्टीकरण मांगा. इसके बाद 2017 में विभागीय कार्यवाही संचालित की गई.  पूर्णिया प्रमंडल के कमिश्नर को संचालन पदाधिकारी नियुक्त किया गया. संचालन पदाधिकारी ने जांच में पाया कि अवैध राशि की मांग आंशिक रूप से प्रमाणित पाया गया. 10 गवाहों में 7 गवाहों ने अवैध राशि मांगे जाने की पुष्टि की है. हालांकि कोई सबूत नहीं दे पाए. संचालन पदाधिकारी ने आरोपी अधिकारी आनंद प्रकाश को निंदन की सजा एवं दो वेतन वृद्धि संचयात्मक प्रभाव से रोकने का दंड अधिरोपित किया है। अब जाकर सामान्य प्रशासन विभाग ने दंड संबंधी आदेश जारी किया है.

Suggested News