बिहार में शुरू हुआ शीतलहर का प्रकोप, पटना से पूर्णिया तक सर्दी ने कंपकंपाया, जाने अब आगे क्या होगा

बिहार में शुरू हुआ शीतलहर का प्रकोप, पटना से पूर्णिया तक सर्दी ने कंपकंपाया, जाने अब आगे क्या होगा

पटना. सनसनाती पछुआ हवा से सर्दी का सितम बिहार पर टूटा है. पूरे राज्य को एक ही दिन सर्दी ने कंपकंपा दिया है. चाहे पटना हो या पूर्णिया सब जगह शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है. 

पटना में रविवार को न्यूनतम तापमान में जोरदार गिरावट आई और तापमान छह डिग्री सेल्सियस पहुंच गया. न सिर्फ सुबह का तापमान बल्कि रात के तापमान में भी जोरदार कमी आई है. शनिवार रात पटना का तापमान करीब 8 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहा जबकि एक दिन पहले तक तापमान 14 डिग्री सेल्सियस था. 

मौसम विभाग के अनुसार पछुआ हवा के कारण यह स्थिति बनी है. आने वाले दिनों में तापमान और ज्यादा कम हो सकता है. न्यूनतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस तक की कमी आ सकती है. हालाँकि ऐसा कब से होगा इसका कोई निर्धारित समय नहीं है लेकिन हवा के बहाव को देखते हुए ऐसी संभावना बन रही है. 

विभाग का कहना है कि 7 डिग्री से कम तापमान का मतलब शीतलहर चलना होता है. ऐसे में पटना सहित अन्य जिलों में अब शीतलहर का प्रकोप शुरू हो गया है. पटना की तरह ही गया का तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, भागलपुर आदि शहरों में भी तापमान 7 डिग्री से कम हो गया है. हालाँकि दोपहर के समय धूप खिलने से मौसम खुशनुमा हो जाता है लेकिन, ठंडक का असर महसूस हो रहा है. 

इस बीच शिक्षा विभाग ने कहा है कि अगर शीतलहर का असर बरकरार रहा तो राज्य के स्कूल सुबह की पाली में बंद किए जा सकते हैं. केंद्र सरकार ने देश के सभी राज्यों के लिए शीतलहर को लेकर निर्देश जारी किया है. 


Find Us on Facebook

Trending News