प्रदेश के राजस्व मंत्री के क्षेत्र में पंचायत भवन का कर दिया सौदा, इमारत की एक-एक ईंट को बेच दिया

प्रदेश के राजस्व मंत्री के क्षेत्र में पंचायत भवन का कर दिया सौदा, इमारत की एक-एक ईंट को बेच दिया

MUZAFFARPUR : पिछले कुछ माह के बिहार में अजीब अजीब चोरियां हो रही हैं। कभी रेल के इंजन की चोरी की घटना सामने आती है। कभी लोहे के पुल चोरी हो जाते हैं। अब एक चोरी की घटना हुई है, वह है पंचायत भवन की। वह भी प्रदेश के राजस्व मंत्री के क्षेत्र औराई प्रखंड में। 

बताया गया कि भूमि सुधार व राजस्व मंत्री रामसूरत राय के विधानसभा क्षेत्र औराई के पंचायत भवन को यहां के मुखिया व पंचायत सचिव ने बेच दिया। यहां तक कि बुलडोजर से पंचायत भवन को तोड़ एक-एक ईंट बेच दी गई। मामला सामने आने के बाद बीते 29 अप्रैल को ही प्रखंड पंचायती राज अधिकारी ने इस पूरे मामले में दो दिनों के अंदर मुखिया तथा पंचायत सचिव से जवाब मांगा था। लेकिन दस दिनों के बाद भी मुखिया व पंचायत सचिव के खिलाफ अबतक कोई कार्रवाई नहीं की है।

जिला मुख्यालय को नहीं दी जानकारी

पंचायत भवन को तोड़कर बेचने के बारे में अब तक जिला मुख्यालय को भी विधिवत रूप से पूरे घटनाक्रम की जानकारी नहीं दी गई है। इस मामले में पूछे जाने पर प्रखंड पंचायती राज अधिकारी गिरिजेश नंदन ने कहा कि 29 अप्रैल के बाद से पंचायत सचिव छुट्टी पर हैं। मोबाइल भी स्वीच ऑफ है। वैसे मौखिक रूप से जिला पंचायती राज अधिकारी को पूरे घटनाक्रम से अवगत करा दिया गया है। उनके दिशा-निर्देश पर कार्रवाई की जाएगी।

15 साल पुराना था भवन
  बताया गया कि 15 साल पहले इस पंचायत भवन का निर्माण किया गया था। 14 अप्रैल को प्रखंड पंचायत राज अधिकारी को पंचायत भवन बेचने की सूचना मिली थी। पूछे जाने पर मुखिया ने इससे इंकार कर दिया। उसके 27 अप्रैल काे जब प्रखंड पंचायत राज अधिकारी ने स्थल निरीक्षण किया तो पंचायत भवन गायब था। पंचायत सचिव से पूछताछ में पता चला कि पंचायत भवन की नीलामी नहीं की गई है। 

बचाव में उतरे मुखिया जी

पंचायत के मुखिया उमाशंकर गुप्ता ने बताया कि औराई पंचायत के पंचायत भवन जीर्ण शीर्ण अवस्था में था, कहीं भी बैठने की जगह नहीं थी, इसलिए तोड़ा गया है, इसी जगह सामुदायिक भवन बनेगा। वहीं संबंधित पंचायत के पंचायत सचिव रामनरेश सहनी के बात करने का बहुत प्रयास किया गया, मगर उनका मोबाइल लगातार बंद मिला।

Find Us on Facebook

Trending News