बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नहीं रही नीतीश सरकार में मंत्री रहीं परवीन अमानुल्लाह, लड़ चुकी थी पटना साहिब से लोकसभा चुनाव

नहीं रही नीतीश सरकार में मंत्री रहीं परवीन अमानुल्लाह, लड़ चुकी थी पटना साहिब से लोकसभा चुनाव

PATNA : बिहार सरकार में समाज कल्याण विभाग में मंत्री की जिम्मेदारी संभाल चुकी परवीन अमानुल्लाह का निधन हो गया है। वह 63 साल की थी। बताया गया कि परवीन अमानुल्लाह को दिल का दौरा पड़ा था। जिसके बाद उनका दिल्ली के एक अस्पताल में इलाज चल रहा थी। इसी बीच रविवार को उनके निधन की खबरें सामने आई है। 

परवीन अमानुल्लाह ने अपनी सार्वजनिक जीवन का आरंभ सूचना के अधिकार के तहत एक एक्टिविस्ट के रूप में शुरू की थी। वर्ष 2010 में उन्होंने बेगूसराय के साहेबपुर कमाल विधानसभा क्षेत्र से जदयू की टिकट पर चुनाव लड़ा और राजद के श्रीनारायण यादव को पराजित कर विधायक बनी. फिर वे नीतीश सरकार में मंत्री भी बनी. लगभग चार वर्षों तक वह मंत्री रहीं। 

2014 में मंत्री पद के साथ पार्टी भी छोड़ दिया

वर्ष 2014 में उन्होंने मंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. परवीन अमानुल्लाह ने कार्य में संतोष के अभाव को कारण बताकर अपना इस्तीफा दिया था. इसके दो वर्षों बाद वह आम आदमी पार्टी में शामिल हो गयीं. पटना साहिब से लोकसभा का चुनाव भी लड़ा, लेकिन वे चुनाव हार गयीं. उनके पिता सैयद शहाबुद्दीन किशनगंज से एमपी थे।

पति बिहार के सचिव, पिता रह चुके हैं सांसद

1958 में जन्मीं परवीन अमानुल्लाह  पूर्व राजनयिक और बाबरी मस्जिद एक्शन कमेटी के सदस्य सैयद शाहबुद्दीन की पुत्री और वरिष्ठ आइएएस अधिकारी अफजल अमानुल्लाह की पत्नी थीं। पति अफजल अमानुल्लाह बिहार कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी थे. बिहार में वे गृह सचिव के पद पर भी काम चुके हैं। रिटायरमेंट के बाद पूरा परिवार दिल्ली में ही रह रहा था। परवीन अमानुल्लाह के परिजनों का कहना है कि परवीन अमानुल्लाह की मिट्टी मंजिल दिल्ली में ही होगी. परवीन अमानुल्लाह का जन्म वर्ष 1958 में हुआ था।


Suggested News