बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना एडीएम ने किया तिरंगा का अपमान! डीएम ने दिया जांच का आदेश, साबित होने पर हो सकती है तीन साल की जेल

पटना एडीएम ने किया तिरंगा का अपमान! डीएम ने दिया जांच का आदेश, साबित होने पर हो सकती है तीन साल की जेल

पटना. सोमवार को तिरंगा लिए शिक्षक अभ्यर्थी पर पटना एडीएम (लॉ एंड ऑर्डर) ने जमकर लाठियां बरसाई। इस मामले में एडीएम अब घिरते नजर आ रहे है। उन पर तिरंगा का अपमान करने का आरोप लगाए जाने लगा है। इस लाठीचार्ज और तिरंगे के अपमान को पटना डीएम ने गंभीरता से लिया है। इसकी जांच के लिए पटना डीएम ने पटना एसपी और डीडीसी को जांच का आदेश दिया है। बताया जा रहा है कि यदि तिंरगा के अपमान के नियत से एडीएम तिरंगा पर लाठीचार्ज किया होगा, तो उन्हें सजा मिल सकती है। जानकार बता रहें हे कि करीब तीन साल जेल की सजा हो सकती है। 

दरअसल, सातवें चरण की शिक्षक बहाली की मांग को लेकर शिक्षक अभ्यर्थी सोमवार को प्रदर्शन किया। इस दौरान ये शिक्षक अभ्यर्थी पटना की सड़कों पर उतरें। इस प्रदर्शन को नियंत्रण में लेने के लिए प्रशासन सख्त रूप अपनाया। इस बीच पटना एडीएम ने एक अभ्यर्थी को जमकर लाठी से पिटाई कर दी। वह अपने हाथों में तिरंगा लिए हुआ था, क्योंकि तिरंगा देख एडीएम उन्हें पिटाई नहीं करें। लेकिन एडीएम लगातार लाठियां बरसाते रहे। कई लाठी तिरंगा पर भी आ गिरी। ऐसे में कहा जाने लगा है कि एडीएम ने तिरंगा का अपमान किया है। एडीएम की इस कार्रवाई  से पटना प्रशासान पर सवाल उठने लगे है। इस कार्रवाई से सरकार की भी किरकिरी होने लेगी है। इसको देखते हुए पटना डीएम ने पटना एसपी और डीडीसी को जांच का आदेश दे दिया।

दरअसल बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने चुनाव के दौरान 10 लाख नौकरी का वादा किया था। लेकिन चुनाव में उनकी सरकार नहीं बनी। बिहार में एनडीए की सरकार बनी, तब से तेजस्वी यादव एनडीए की सरकार को नौकरी के मुद्दे पर लगातार घरते रहते थे। लेकिन इस बीच नीतीश कुमार ने भाजपा के गठबंधन तोड़कर राजद नेतृत्व वाले महागठबंधन में शामिल हो गये। बिहार एक बार फिर महागठबंधन की सरकार बन गयी। इसमें नीतीश कुमार मुख्यामंत्री और तेजस्वी यादव डिप्टी सीएम बने। इसके बाद तेजस्वी को उनके पुराने वादे याद को याद करवाया जाने लाग। इन सभी के बीच बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवास पर ऐतिहासिक गांधी मैदान से 10 लाख नौकरी के अलाव 10 लाख और रोजगार देने का ऐलान कर दिया। सरकार के अन्य मंत्री भी लगातार देवे करने लेगे कि बिहार में सरकार नौकरी की बयार कुछ दिनों में बहने लगेगी। 

सरकार के इसी घोषणा को याद दिलवाने के लिए सोमवार को शिक्षक अभ्यर्थियों ने पटना की सड़कों पर उतरे। ये अभ्यर्थी पिछले कई महीने से नौकरी पाने के लिए प्रदर्शन के लिए मजबूर है। पिछली सरकार सिर्फ भरोसा ही देती रह गयी, लेकिन बहाली नहीं हो सकी। नयी सरकार बनने के बाद इन अभ्यर्थियों को आस जगी कि खली पदों पर नियुक्ति के लिए प्रक्रियां जल्द शुरू हो जाएगा। लेकिन ऐसा नहीं होता देख सोमवार को ये लोग पटना की सड़कों पर उतरे। यहां इन्हें नौकरी तो नहीं मिली, लेकिन उसकी जगह लाठियां अवश्य मिली।  पटना एडीएम ने अभ्यर्थी पर बर्बरता पूर्वक लाठियां बरसाई। अभ्यर्थी हाथ में तिरंगा लिए सड़क पर लेटा हुआ था और एडीएम सिर से पैर तक लाठियां बरसा रहे थे। लहूलुहान होने के बाद भी क्रूर अधिकारी थम नहीं रहे थे। इससे सरकार की किरकिरी होने लगी है।


Suggested News