शराबबंदी को लेकर पटना कमिश्नर और आईजी ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग, दिये आवश्यक निर्देश

शराबबंदी को लेकर पटना कमिश्नर और आईजी ने अधिकारियों के साथ की मीटिंग, दिये आवश्यक निर्देश

पटना. पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल और आईजी संजय सिंह ने शराबबंदी कानून का सख्ती से पालन को लेकर मॉनिटरिंग की. इस दौरान कमिश्नर और आईजी ने पटना डीएम, एसएसपी/ एसपी, एडीएम, एसडीएम एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. साथ ही अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये गये.

शराबबंदी कानून का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराने हेतु होटल, बैंक्वेट हॉल पर कड़ी नजर रखने का निर्देश दिया गया है. होटल का कमरा अथवा बैंक्वेट हॉल के आवंटन के पूर्व कस्टमर से घोषणा पत्र लेना आवश्यक होगा. साथ ही होटल/ बैंक्वेट हॉल के मालिक को अपने कर्मियों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया है. बैंक्वेट हॉल के मालिक को शादी समारोह में आयोजक के साथ समन्वय बनाए रखने तथा शराबबंदी का पूर्णत: अनुपालन सुनिश्चित कराना होगा.

शिकायत मिलने पर फुटेज की जांच के निर्देश

होटल, बैंक्वेट हॉल के मालिक को सीसीटीवी लगाना जरूरी है. उसका लोकेशन बैंक्वेट हॉल एवं परिसर में समुचित रूप में रखने को कहा, ताकि शादी में शामिल व्यक्तियों की ऐसी गतिविधियों पर नजर रखी जा सके. साथ ही सीसीटीवी को कार्यरत अवस्था में रखने को कहा, ताकि शिकायत मिलने पर सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा सके तथा दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कार्रवाई की जा सके.

बैंक्वेट हॉल की मॉनिटरिंग

अपने-अपने अनुमंडलीय क्षेत्र के होटल एवं बैंक्वेट हॉल की गतिविधियों पर एसडीओ एवं एसडीपीओ विशेष नजर रखेंगे. इसके लिए सभी अनुमंडल पदाधिकारी एवं पुलिस उपाधीक्षक संयुक्त रूप से भ्रमणशील होकर मॉनिटरिंग करेंगे तथा तथा अवैध शराब के धंधेबाजो एवं सम्मिलित व्यक्तियों के विरुद्ध आवश्यक कार्रवाई करेंगे.

आयुक्त ने शराब के अवैध धंधों- उत्पादन, भंडारण, बिक्री, सेवन आदि कार्य में संलिप्त व्यक्ति / कारोबारी के विरुद्ध छापेमारी अभियान तेज करने तथा दोषी के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया. शराब की अवैध बिक्री के संबंध में मिल रही शिकायत के परिप्रेक्ष्य में प्रमंडलीय आयुक्त ने डीएम, एसएसपी को शराब के होम डिलीवरी   की शिकायत पर रोक लगाने हेतु ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र में  मुहल्ले, टोले एवं व्यक्ति को चिन्हित कर औचक रेड करने एवं अधिनियम की सुसंगत धाराओं के तहत कठोर कार्रवाई करने को कहा.

शराब के अवैध धंधेबाजों के विरुद्ध हुई कार्रवाई

पटना जिले में शराबबंदी कानून एवं नई उत्पाद नीति के प्रभावी कार्यान्वयन हेतु छापेमारी अभियान तथा कार्रवाई में तेजी आई है. इस क्रम में उल्लेखनीय है कि जिले में अब तक 140477छापेमारी की गई है, जिसमें 51292 अभियोग दर्ज किए गए हैं तथा  70384 व्यक्तियों की गिरफ्तारी कर 1377980.003 लीटर शराब की जब्ती की गई है. इस क्रम में दिसंबर माह में 1819 छापेमारी की गई है, जिसमें 445 मामले दर्ज कर 504व्यक्तियों की गिरफ्तारी की गई है तथा 14094.020 लीटर शराब की जब्ती की गई है.

टाल फ्री नंबर पर करें शिकायत, होगी कार्रवाई

शराबबंदी कानून का कड़ाई से पालन कराने तथा लोगों को इस संबंध में आवश्यक जानकारी देने हेतु सरकार द्वारा टोल फ्री नंबर जारी किया गया है, जिसका नंबर 15545/ 18003456268 है. कोई भी व्यक्ति इस संबंध में आवश्यक सूचना /जानकारी इस नंबर पर दे सकते हैं.


Find Us on Facebook

Trending News