पटना डीटीओ कार्यालय का अब होगा अपना भवन, परिवहन सचिव ने दी जानकारी

पटना डीटीओ कार्यालय का अब होगा अपना भवन, परिवहन सचिव ने दी जानकारी

Patna: जिला परिवहन कार्यालय पटना का अब अपना भवन होगा. फुलवारी शरीफ में लगभग 6000 वर्ग मीटर क्षेत्र में एक अलग भवन का  निर्माण किया जाएगा, जिसमें जिला परिवहन कार्यालय, पटना में तमाम तरह की सुविधाएं एक ही छत के नीचे उपलब्ध होगी. परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में जिला परिवहन कार्यालय, पटना विस्कोमान भवन में किराये पर संचालित है. इस भवन के निर्माण से एकीकृत परिसर में आमजनों को सभी सुविधाएँ उपलब्ध हो सकेंगी.

परिवहन परिसर में बनेगा बीएसआरटीसी का मुख्यालय भवन
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल ने बताया कि परिवहन परिसर का कुल क्षेत्रफल-85793.36 वर्ग मीटर, जिसमें निर्मित क्षेत्र 32350.35 वर्ग मीटर है. साथ ही 3565.35 वर्ग मीटर में आवासीय क्वार्टर का भी निर्माण किया जाएगा. परिवहन परिसर में बिहार राज्य पथ परिवहन निगम का मुख्यालय भवन के साथ-साथ निगम का क्षेत्रीय कार्यालय भवन, केन्द्रीय कर्मशाला, केन्द्रीय भंडार, प्रतिष्ठान कर्मशाला, बस टर्मिनल एवं बस पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। परिसर में कुल क्षेत्रफल का 20 प्रतिशत स्थान ग्रीन बेल्ट के रूप में सुरक्षित रखा गया है.

बस टर्मिनल के साथ 200 बसों के लिए होगा बस पड़ाव
परिवहन परिसर में लगभग 58.39 वर्ग मीटर का बस टर्मिनल तथा 200 बसों के पड़ाव हेतु 1096.00 वर्ग मीटर का बस पड़ाव का निर्माण किया जाएगा, जहाँ से पटना नगर सेवा के बसों का परिचालन किया जाएगा. निर्माण होने वाले बस टर्मिनल में यात्रियों के लिए विश्वस्तरीय सुविधाएँ उपलब्ध होगी, जिससे सफर करने वाले यात्रियों हेतु सुगम परिवहन सुनिश्चित किया जा सके.

बस टर्मिनल से पटना नगर सेवा के लिए 25 इलेक्ट्रिक बसों का होगा परिचालन
उक्त टर्मिनल से पटना नगर सेवा हेतु 25 इलेक्ट्रीक बसों का भी परिचालन किया जाएगा साथ ही इन बसों के पार्किग तथा चार्ज करने हेतु चार्जिंग स्टेशन का निर्माण भी किया जाएगा. 

Find Us on Facebook

Trending News