बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना के सरकारी स्कूल के 32 गुरुजी पर लटकी कार्रवाई की तलवार,फर्जी प्रमाणपत्र पर बने थे प्रधानाध्यापक

पटना के सरकारी स्कूल के 32 गुरुजी पर लटकी कार्रवाई की तलवार,फर्जी प्रमाणपत्र पर बने थे प्रधानाध्यापक

PATNA: बिहार में शिक्षा विभाग में भीतर का खेल निराला है।फर्जी प्रमाणपत्र पर शिक्षक प्रोमोशन ले लेते हैं और रियारमेंट के बाद शिक्षा विभाग की नींद खुलती है। ऐसे ही एक मामले में अब पटना जिला शिक्षा पदाधिकारी की नींद खुली है और कार्रवाई की अंतिम चेतावनी जारी की गई है।

पटना के 32 प्रधानाध्यापकों से शो-कॉज पूछा गया है। पटना के जिला शिक्षा पदाधिकारी ने पत्र लिखकर 32 मध्य विद्यालय के प्रधानाध्यापक को जवाब देने को कहा है. पत्र में कहा गया है कि अब तक कई पत्रों के माध्यम से आप सभी से स्नातकोत्तर की उपाधि विनायक मिशन विश्वविद्यालय सलेम तमिल नाडु एवं महात्मा गांधी विश्वविद्यालय मेघालय से पत्राचार के माध्यम से प्राप्त किया गया है, जिसे यूजीसी ने 23 अगस्त 2013 को ही अमान्य कर दिया है. आपके द्वारा अमान्य स्नातकोत्तर डिग्री के आधार पर प्रधानाध्यापक के पद पर प्रोन्नति किए जाने के फलस्वरूप स्पष्टीकरण की मांग की गई थी, जो आपके द्वारा अब तक नहीं उपलब्ध कराया गया है.यह पूरे तौर पर विभागीय आदेश का उल्लंघन है.

डीईओ ने एक बार फिर से सभी को अंतिम रूप से पत्र लिखकर आदेश दिया है कि 1 सप्ताह के अंदर अपना स्पष्टीकरण दें. साथ ही  स्नातकोत्तर डिग्री का मूल प्रमाण पत्र एवं अंकपत्र की छायाप्रति उपलब्ध कराएं. विलंब होने की स्थिति में आप के विरुद्ध अनुशासनिक कार्रवाई की जाएगी .जो प्रधानाध्यापक सेवानिवृत्त हो गए हैं उनके संबंध में वांछित कागजात प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी प्रस्तुत करेंगे.

जिन प्रधानाध्यापकों पर कार्रवाई की तलवार लटक रही उनमें अनिल कुमार जो सेवानिवृत्त हो चुके हैं, उपेंद्र कुमार सिन्हा मध्य विद्यालय दुल्हिन बाजार, राकेश कुमार प्रधानाध्यापक मध्य विद्यालय सकसोहरा,प्रमोद कुमार प्रधानाध्यापक मध्य विद्यालय चिरौरा, मोहम्मद निजामुद्दीन सेवानिवृत्त, शशि भूषण प्रसाद सिंह मध्य विद्यालय कुर्जी, सुनील कुमार प्रधानाध्यापक पश्चिमी मलाही, शैलेंद्र कुमार सिन्हा पुनपुन, शंभू कुमार काली स्थान मालसलामी, रविशंकर प्रसाद सिंह सेवानिवृत्त, गणेश चौधरी डुमरी पुनपुन, अशोक कुमार सिंह जमालबीघा, मोहम्मद अब्दुल रहीम समेत कुल 32 प्रधानाध्य़ापक शामिल हैं.

Suggested News