मुंबई पुलिस ने पटना में 6 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार, फर्जी वेबसाइट बनाकर करते थे ठगी

मुंबई पुलिस ने पटना में 6 साइबर अपराधियों को किया गिरफ्तार, फर्जी वेबसाइट बनाकर करते थे ठगी

PATNA : बिहार समेत पूरे देश में इन दिनों साइबर क्राइम की घटनाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. इसी सिलसिले में मुंबई पुलिस ने पटना से 6 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया है. इनके गैंग में एक महिला भी शामिल थी. गिरफ्तार सभी लोग अलग-अलग कंपनियों के फर्जी वेबसाइट बनाकर लाखों-करोड़ों की ठगी करते थे. 

मिली जानकारी के मुताबिक गिरफ्तार सभी लोग पेट्रोल पंप, गैस एजेंसी और दूसरे कई सरकारी ठेकों को देने के लिए फर्जी वेबसाइट बनाते थे. लोग उस फर्जी वेबसाइट को सरकारी वेबसाइट समझकर उसमें आवेदन किया करते थे. आवेदन करने के बाद लोगों से फीस के नाम पर यह गैंग मोटी रकम की ठगी किया करते था. जब गैंग को लगता था कि अब पकड़े जाएंगे तो बेवसाइट को बंद कर दूसरे कंपनी का फर्जी बेवसाइट बना लेते थे. 

असली और नकली वेबसाइट की पहचान मुश्किल

बेवसाइट को इस तरह से डिजाइन किया जाता था कि लोग समझ नहीं पाते थे कि यह फर्जी या ही फिर असली. ऐसा इसलिए क्योंकि फर्जी वेबसाइट बिल्कुल असली वेबसाइट के हूबहू दिखता था और लोग इसके झांसे में आ जाते थे. गैंग में शामिल सभी लोग सोशल साइट के जरिए बनाए गए फर्जी बेवसाइट का प्रचार-प्रसार करते थे. जिस पर कई लोग विश्वास कर दिए गए नंबर पर बात करते थे. फिर गैंग के लोग बातचीत कर अपने झांसे में लेकर लाखों रुपये की डिमांड करते थे. यह गैंग सोशल मीडिया पर प्रचार-प्रसार के जरिए लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी की घटना को अंजाम दे चुका है.

पटना से अनिल कुमार की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News