पटना पुलिस बनेगी स्मार्ट... दिल्ली और बेंगलुरु की तरह अब पटना के लोगों को घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं

पटना पुलिस बनेगी स्मार्ट... दिल्ली और बेंगलुरु की तरह अब पटना के लोगों को घर बैठे मिलेंगी ये सुविधाएं

पटना. स्मार्ट पुलिसिंग की दिशा में बिहार पुलिस पटना से एक बड़ी शुरुआत करने जा रही है. पटना पुलिस को स्मार्ट बनाने के तहत अब शहर की यातायात व्यवस्था की जानकारी सोशल मीडिया पर देने की योजना है. इसके लिए पटना पुलिस ने बड़ी तैयारी कर ली है. जिस प्रकार से दिल्ली, बेंगलुरु जैसे शहरों में यातायात की जानकारी सोशल मीडिया पर मिलती है, अब उसी तर्ज पर पटना पुलिस भी अपनी सेवाएं उपलब्ध कराएगी. पटना में लगने वाली जाम की समस्या के निदान दिलाने की यह एक बड़ी पहल होगी. इसमें उन रूटों की जानकारी दी जाएगी जहाँ सबसे ज्यादा ट्रैफिक लोड है. 

इसके तहत पटना पुलिस अब फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का सहारा लेने जा रही है. पटना ट्रैफिक पुलिस  शहर के तमाम रूटों की जानकारी सोशल मीडिया पर देगी. इससे किस रूट में किस समय सबसे ज्यादा जाम है उसकी जानकारी मिलेगी. ऐसे लोग जब अपने गंतव्य के लिए यात्रा शुरू करेंगे तब वे ट्रैफिक लोड वाले रूट को जानकर वैकलिपक मार्ग के सहारे यात्रा कर सकेंगे. साथ ही यूजर्स को हर पल का अपडेट मिलेगा. यानी किस समय किस रूट पर वाहनों का क्या दवाब है उसे लोग आसानी से जान सकेंगे.

पटना पुलिस के सोशल मीडिया हेंडल पर न सिर्फ जाम के बारे में यूजर्स जान सकेंगे बल्कि कई अन्य जानकारी भी मिलेगी. मसलन किसी जगह दुर्घटना होने पर वहां का अपडेट भी आएगा. इसी तरह अगर किसी रूट पर ट्रैफिक डायवर्सन किया जाता है उसका अपडेट मिलेगा. किसी रूट पर वीवीआईपी मूवमेंट होने पर वहां की स्थिति की जानकारी दी जाएगी. 

बिहार पुलिस की इस नई पहल के बारे में एडीजी मुख्यालय जितेंद्र सिंह गंगवार ने बताया कि इसके लिए सोशल मीडिया पर अकाउंट बनाया जाएगा. यहां हर पल को अपडेट होगा. उन्होंने कहा कि यह एक तकनीक आधारित व्यवस्था होगी. इसमें लोगों को हर पल का त्वरित अपडेट मिलेगा. इससे एक और आम लोगों को रूटों की जानकारी मिलेगी. दूसरी ओर पुलिस को भी यातायात व्यवस्था को सुदृढ़ करने में मदद मिलेगी. 


Find Us on Facebook

Trending News