बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पटना साहिब लोकसभा, हाईप्रोफाइल सीट पर कांग्रेस के इस नेता ने दावा ठोका, कायस्थ Vs कौन? का मुकाबला

पटना साहिब लोकसभा, हाईप्रोफाइल सीट पर कांग्रेस के इस नेता ने  दावा ठोका,  कायस्थ Vs कौन? का मुकाबला

पटना - बिहार की राजधानी पटना के अंदर पटना साहिब लोकसभा सीट आती है. तख़्त श्री पटना साहिब या श्री हरमंदिर जी, पटना शहर में स्थित सिख आस्था से जुड़ा एक ऐतिहासिक दर्शनीय स्थल है. यह सिखों के दसवें गुरु गोबिंद सिंह का जन्मस्थान भी है. यह गुरुद्वारा सिखों के पांच पवित्र तख्त में से एक है. कुल आबादी 25,74,108 है. पटना साहिब लोकसभा सीट में बख्तियारपुर, दीघा, बांकीपुर, कुम्हरार, पटना साहिब और फतुहा विधानसभा क्षेत्र शामिल है.

पटना साहिब लोकसभा सीट से भाजपा ने एक बार फिर निवर्तमान सांसद रविशंकर प्रसाद को मैदान में उतारा है ,वहीं इंडी एलायंस से अभी तक यहां के लिए उम्मीदवार की घोषणा नही की गई है. भाजपा उम्मीदवार लोगो  के बीच जाकर अपने पाले में गोलबंद करने में लगे हुए है.

ऐसे में पटनासिटी के महुली में पूर्व सांसद पप्पू यादव के सहयोगियों मधुसूदन और शिवनाथ यादव एवम यहां के स्थानीय लोगो ने अपने हाथों में कॉंग्रेस के स्थानीय नेता राजकुमार राजन का पोस्टर लेकर मांग की है कि पटना साहिव से स्थानीय को कॉंग्रेस का उम्मीदवार बनाया जाए.वहीं ग्रामीणों ने कहा कि  अगर पटना साहिव की जनता पर किसी बाहरी उम्मीदवार को थोपा गया तो हम सभी इसका बहिष्कार करेंगे. क्योंकि बाहरी जो भी उम्मीदवार होते है वो चुनाव जीत कर गायब हो जाते है.  कांग्रेस आलाकमान से मांग की है कि पटना साहिव के ही रहनेवाले राज कुमार राजन को यहां से उम्मीदवार बनाया जाए.

राजकुमार राजन पटनासिटी के ही रहनेवाले है और पूर्व में युवा कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके है.उनकी नजदीकी दिल्ली तक भी है.

बता दें साल 2008 में परिसीमन के बाद पटना सीट दो लोकसभा सीटों में बंट गई , जिसमें से एक पाटलीपुत्र लोकसभा सीट है और दूसरी पटना साहिब लोकसभा सीट है. यह सीट जबसे अस्तित्व में आई है तब से ही इस पर रोचक जंग देखने को मिली है, साल 2009 के चुनाव में इस सीट पर फिल्म अभिनेता शेखर सुमन को कांग्रेस ने उम्मीदवार बनाया था और 2014 में भोजपुरी फिल्म अभिनेता कुणाल सिंह प्रत्याशी थे लेकिन दोनों ही चुनावों में यह सीट भाजपा के शत्रुघ्न सिन्हा के ही नाम रही है और तो और दोनों ही चुनावों में कांग्रेस प्रत्याशी को भाजपा नेता शत्रुघ्न सिन्हा के मुकाबले आधे वोट ही मिल पाए थे.

  लोकसभा चुनाव की तारीखों का एलान के साथ अब उम्मीदवारों का एलान भी हो रहा है.हर पार्टियां अपने अपने उम्मीदवार की घोषणा कर रहे है. अब देखना होगा यहां से इंडी गठबंधन का कौन उम्मीदवार होगा.

रिपोर्ट- रजनीश यादव

Suggested News