बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

31 दिसंबर के बाद यूपीआई से पेमेंट करने पर लग जाएगी रोक! जारी किया गया नया गाइडलाइन

31 दिसंबर के बाद यूपीआई से पेमेंट करने पर लग जाएगी रोक! जारी किया गया नया गाइडलाइन

DESK : देश में यूपीआई से लेनदेन की सुविधा शुरू होने के बाद आज हर छोटे-बड़े लेन देन का काम इससे किया जाने लगा है। शहर से लेकर गांव तक हर जगह इसका इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यूपीआई पेमेंट यूजर्स की परेशानी बढ़नेवाली है। केंद्र सरकार ने नया गाइडलाइन जारी किया है। जिसके अनुसार आगामी 31 दिसंबर के बाद कई यूजर्स के यूपीआई आईडी को बंद कर दिया जाएगा।

दरअसल इस मामले में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरफ से गूगल पे, पेटीएम और फोन पे को एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें एनपीसीआई की तरफ से थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे गूगल पे, फोन पे और पेटीएम को उन यूपीआई आईडी को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने का निर्देश दिया गया है, जो एक साल से एक्टिवेट नहीं है। मतलब अगर आपने एक साल से अपनी किसी यूपीआई आईडी से लेनदेन नहीं किया है, तो उसे 31 दिसंबर 2023 के बाद बंद कर दिया जाएगा।

सिक्योरिटी के नजरिए से लिया गया फैसला

एनपीसीआई के सर्कुलर की मानें, तो 1 साल से इस्तेमाल ना की जाने वाली यूपीआई आईडी को बंद करने की वजह यूजर सिक्योरिटी है। दरअसल कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक करके नई आईड बना लेता है, जो फ्रॉड की वजह बन सकती है। ऐसे में एनपीसीआई की तरफ से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्देश दिया गया है। 

गलत लेनदेन पर कैसे होगी रोक
 कई बार ऐसा देखा जाता है कि लोग अपना नंबर बदल देते हैं और यूपीआई आईडी डिएक्टिवेट करना भूल जाते हैं. ऐसे में गलत लेनदेने होने का खतरा बढ़ जाता है। हालांकि एनपीसीआई के इस नियम से यूपीआई से गलत ट्रांजेक्‍शन पर रोक लगेगी।

क्या है एनपीसीआई

यह एक नॉन प्रॉफिट ऑर्गेनाइजेशन है, जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है। यानी फोनपे, गूगल पे और पेटीएम जैसे ऐप्स इसी के दिशा निर्देशों पर काम करते हैं। साथ ही किसी तरह के विवाद की स्थिति में भी एनपीसीआई अपनी मध्यस्थता निभाता है।

Suggested News