बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिजली और पानी संकट से जूझ रहे लोगों ने जमकर काटा बवाल, बिजली कार्यालय के साथ पंचायत कार्यालय में जमकर की तोड़फोड़, पुलिस ने दो आरोपियों को हिरासत में लिया

बिजली और पानी संकट से जूझ रहे लोगों ने जमकर काटा बवाल, बिजली कार्यालय के साथ पंचायत कार्यालय में जमकर की तोड़फोड़, पुलिस ने दो आरोपियों को हिरासत में लिया

BANKA : बांका  जिला अंतर्गत अमरपुर नगर पंचायत के डुमरामा के ग्रामीणों ने बिजली व पानी की समस्याओं को लेकर गुरूवार को जमकर बवाल काटा। हजारो की संख्या में ग्रामीण गुरूवार को करीब दस बजे अमरपुर स्थित बिजली कार्यालय पहुंच कर जमकर बवाल करते हुए तोड़फोड़ करना शुरू कर दिया और विभाग के अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। प्रदर्शन के दौरान कुछ उपद्रवियो ने बिजली विभाग के कार्यालय में तोड़ फोड़ करते हुए कार्यालय की खिड़की में लगे शीशे को तोड़ दिया तथा अन्य सामान को क्षतिग्रस्त कर दिया। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए बिजली विभाग के कार्यपालक अभियंता सुभाष कुमार ने घटना की सूचना पुलिस को दिया। जिसके बाद दारोगा विजय कुमार अन्य पुलिस कर्मियों के साथ बिजली कार्यालय पहुंचकर स्थिति को सामान्य किया। 

मौके पर डुमरामा गांव के ग्रामीण मोहम्मद महबुब ने बताया कि वह सिल्क कपड़े का कारोबार करते हैं। उन्हें साढ़े तीन लाख रूपये का ऑर्डर मिला था। लेकिन दो दिनो से विद्युत् बाधित होने की वजह से वह ऑर्डर को पुरा नही कर पाया। जिस कारण ऑर्डर कैंसिल हो गया और उन्हें साढ़े तीन लाख रूपये का नुकसान हो गया। उन्होंने बताया कि वह प्रतिमाह पांच हज़ार की बिजली बिल जमा कर रहा है। लेकिन फिर भी उनलोगो को नियमित तौर पर बिजली नहीं मिल रहा है। मौके पर डॉ गुड्डु, मोहम्मद शौकत अली, संजीव शर्मा, वार्ड पार्षद पति पिन्टु मंडल,  पैक्स अध्यक्ष चंदन चक्रवर्ती, भरत चक्रवर्ती, उदय चक्रवर्ती आदी ने बताया कि वह सभी ग्रामीण नगर पंचायत के अन्तर्गत आते हैं और विधुत बिल का भुगतान भी नगर पंचायत के द्वारा दिये गये बिल का भुगतान भी नगर पंचायत की दर से नियमित करते आ रहे हैं। लेकिन नगर पंचायत डुमरामा का कनैक्शन ग्रामीण क्षेत्र के गढ़ैल फीडर से जोड़ दिया गया है। जिस कारण ग्रामीण क्षेत्रों की बिजली जाने पर घंटो डुमरामा के ग्रामीण बिजली से वंचित हो जाते हैं। 

डुमरामा के ग्रामीणों ने विधुत विभाग के कार्यपालक अभियंता सुभाष कुमार को लिखित आवेदन देकर डुमरामा का फीडर नगर पंचायत अमरपुर से जोडने की मांग किया। जिसपर कार्यपालक अभियंता ने दो दिनो के अंदर डुमरामा फीडर को अमरपुर फीडर से जोड़ने का आश्वासन दिया। कार्यपालक अभियंता के आश्वासन पर ग्रामीणो ने विरोध प्रदर्शन समाप्त कर दिया। तत्पश्चात आक्रोशित ग्रामीण पेयजल की समस्याओं को लेकर नगर पंचायत कार्यालय परिसर का घेराव कर दिया। भारी भीड़ को देख नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी कार्यालय परिसर से फरार हो गये। नगर पंचायत कार्यालय परिसर में पुर्व से बनहारा के ग्रामीण प्रदर्शन कर रहे थे। डुमरामा के ग्रामीणो के आने पर पुर्व से प्रदर्शन कर रहे बनहारा के ग्रामीणो का मनोबल बढ़ गया और बनहारा तथा डुमरामा गांव के कुछ असामाजिक तत्वों ने नगर पंचायत कार्यालय परिसर में जमकर तांडव मचाते हुए तोड़फोड़ शुरू कर दिया। 

उपद्रवियो ने नगर पंचायत कार्यालय परिसर में रखे सामानो को क्षतिग्रस्त करते हुए कार्यालय में लगे खिड़की, एसी, कुर्सी व कर्मियो की बाईक को क्षतिग्रस्त कर दिया। मौके पर बनहारा गांव के ग्रामीण मु मुख्तार, मु शहीद, प्रवीण गोस्वामी, मु ईमरान, मु सोनु ,मु नसीम आदी ने बताया कि विगत दो वर्षो से बनहारा गांव में पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने को लेकर नल जल का कनेक्शन दिया गया है। लेकिन आज तक दिये गये कनेक्शन से एक बुंद भी जल वार्ड वासियों को नहीं मिल पाया है। जबकि प्रतिवर्ष नगर पंचायत के द्वारा पेयजल सुविधा के नाम पर वार्डवासियो से होल्डींग टैक्स में पांच सौ रूपये जोड़कर ले लिया जाता है। नगर पंचायत में तोड़ फोड़ की सूचना मिलते ही मुख्य पार्षद पति राजेश कुमार साह, वार्ड पार्षद पंकज दास, वार्ड पार्षद रेखा देवी कार्यालय पहुंचकर स्थिति से अवगत होते हुए प्रदर्शन कर रहे वार्ड वासियो को अविलंब पानी की समस्याओं का निदान करने का आश्वासन दिया। 

मुख्य पार्षद पति के आश्वासन पर प्रदर्शन कर रहे वार्ड की जनता प्रदर्शन समाप्त कर दिया। मुख्य पार्षद पति ने बताया कि प्रदर्शनकारियों ने पंचायत कार्यालय की करीब पचास लाख रूपये की संपत्ति को क्षतिग्रस्त कर दिया। उन्होंने बताया कि प्रदर्शन कारियो के खिलाफ थाने में लिखित आवेदन दी जायेगी। प्रदर्शन कारी इतने पर ही नहीं रूके। बल्कि प्रदर्शन कारी नगर पंचायत कार्यालय से निकलकर अमरपुर थाना गेट के समीप बांस बल्ला लगाकर जाम कर दिया तथा पुलिस प्रशासन समेत अन्य विभाग का अधिकारियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। स्थिति को गंभीरता से लेते हुए थानाध्यक्ष पंकज कुमार झा, दारोगा राहुल कुमार, दारोगा विक्की कुमार सहित अन्य पुलिस कर्मी पुरे बाजार में छापामारी कर तोड़ फोड़ मामले मे दो लोगो को हिरासत में ले लिया। थानाध्यक्ष ने बताया कि मामले को लेकर थाने में प्राथमिकी दर्ज करने की प्रक्रिया की जा रही है। किसी भी स्थिति में उपद्रवी बख्शा नहीं जायेंगे। 

बांका से चंद्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News