बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार में आखिरी चरण के मतदान में उमस भरी गर्मी से लोग होंगे परेशान, पटना, बक्सर, नालंदा ,आरा में पड़ सकती है भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने बताया इस दिन से मिलेगी राहत

बिहार में आखिरी चरण के मतदान में उमस भरी गर्मी से लोग होंगे परेशान, पटना, बक्सर, नालंदा ,आरा में पड़ सकती है भीषण गर्मी, मौसम विभाग ने बताया इस दिन से मिलेगी राहत

पटनाःलोकसभा चुनाव 2024 के आखिरी चरण का मतदान गर्मी के बीच कुछ हीं देर में शुरु होने वाला है. आखिरी चरण में बिहार की 8 लोकसभा सीटों पर वोटिंग कुछ ही देर में शुरु होगी. पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा, बक्सर, काराकाट, सासाराम, जहानाबाद और नालंदा के मतदाता अपना प्रतिनिधि चुनेंगे. मौसम विभाग के मुताबिक 1 जून तक दक्षिण बिहार में भीषण गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. ऐसे में आठों सीटों पर 1 जून को मतदान के दिन हीटवेव की स्थिति रहने और झुलसाने वाली गर्मी पड़ने की आशंका  है. वहीं  मौसम का मिजाज लगातार बदल रहा है. कभी हल्की बारिश तो कभी तेज धूप. बराबर मौसम के बदलते मिजाज से लोग परेशान हैं. शुक्रवार को बादल छाए रहने और पुरवा हवा चलने के बावजूद उमस भरी गर्मी से लोग परेशान रहे. गुरुवार की देर रात तेज हवा के साथ बारिश होने से तापमान में गिरावट दर्ज की गई .  शुक्रवार को जिले के तापमान में तीन डिग्री सेल्सियस कमी हुई. हालांकि गर्मी से अभी राहत मिलने की संभावना कम है. अगले आठ जून तक तापमान में वृद्धि होने के आसार है.

 बिहार  के कई जिलों में लू और भीषण गर्मी जानलेवा साबित हो रही है.लू लगने से रोजाना लोग मर रहे हैं. इस बीच मौसम विभाग के अनुसार  शनिवार को कुछ जिलों में हीटवेव  जारी रहेगा. कैमूर, रोहतास, बक्सर, औरंगाबाद में लू के थपेड़े लोगों को झुलसाएगें.  

मौसम विभाग के अनुसार शनिवार के बाद लू  से लोगों को राहत मिल सकती है.पटना में दो जून की शाम हल्की बारिश की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है. विभाग के अनुसार  लोगों को अभी गर्मी से ज़्यादा राहत नहीं मिलने वाली है. मौसन विभाग का कहना है कि बिहार में समय से मानसून आने की उम्मीद हैं. अभी मानसून केरल में है. 

इधर भीषण गर्मी से हड़कंप मचा हुआ है. औरंगाबाद में लू लगने के कारण पांच लोगों की मौत हो गई.बिहार में पिछले 24 घंटे में लू लगने से 10 मतदान कर्मियों सहित 14 लोगों की मौत हो गई.अधिकतर मौतें भोजपुर में हुईं, जहां चुनाव ड्यूटी पर तैनात पांच अधिकारियों की लू लगने से मौत हो गई. रोहतास में तीन चुनाव अधिकारियों की मौत हो गई, जबकि कैमूर और औरंगाबाद जिलों में एक-एक व्यक्ति की मौत हो गई. 

मौसम विभाग के अनुसार बिहार आठों सीटों पर 1 जून को मतदान के दिन हीटवेव की स्थिति रहने और झुलसाने वाली गर्मी पड़ने की आशंका नजर आ रही है. पटना में सुबह से आसमान में बादल होने से गर्मी से कुछ राहत तो मिली है. 


Editor's Picks