बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

आईडी कार्ड की फोटो कॉपी कराना पड़ सकता है महंगा, जालसाज कर सकते है गलत इस्तेमाल

आईडी कार्ड की फोटो कॉपी कराना पड़ सकता है महंगा, जालसाज कर सकते है गलत इस्तेमाल

PATNA : हर कोई कभी न कभी किसी जरुरत के लिए अपने आईडी प्रूफ यानी आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाईसेन्स और पासपोर्ट आदि की फोटो कॉपी जरुर कराता है. लेकिन ऐसा करते समय आपको सावधान रहने की जरूरत है. ऐसा भी हो सकता है कि फोटो कॉपी करने वाला दुकानदार उसकी एक कॉपी रखकर उसे असामाजिक तत्वों के हाथों में दे दें. फिर उसका गलत इस्तेमाल किया जा सकता है. 

ऐसा ही मामला बिहार की राजधानी पटना के पत्रकारनगर थाना क्षेत्र में सामने आया है. जहाँ पुलिस ने लोगों के खाते से रुपये उड़ाने वाले गैंग के जिन दो लोगों को पकड़ा है. उन्होंने ये चौंकाने वाले खुलासे किये हैं. पकड़े गए आरोपितों ने पुलिस को यह जानकारी दी है कि वे लोग फोटो स्टेट करने वाले कुछ दुकानदारों को अपने साथ मिलाकर रखते थे. छात्र-छात्रा या कोई अन्य व्यक्ति अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी करवाने जाता था तो एक पन्ना दुकानदार इन जालसाजों के लिये रख लिया करता था. 

खासकर आधार कार्ड और वोटर आईडी कार्ड को दुकानदार जालसाजों के हवाले करता था. फिर उसके जरिये जालसाज अलग-अलग बैंकों में खाते खुलवा लिया करते थे. उन खातों में भी जालसाजी से आयी रकम को ट्रांसफर किया जाता था. जिस खाते में रुपये ट्रांसफर हुये उसका पता चलने के बाद भी पुलिस असली आरोपितों तक नहीं पहुंच पाती थी. बताया जा रहा है की पकडे गए बदमाश किसी के अकाउंट से रूपये उड़ाने के बाद सबसे पहले फर्जी खाते में ट्रांसफर करते थे. इसके बाद एटीएम से निकालकर अपने खाते में पैसा रखा लेते थे. पुलिस ने ऐसे जालसाजों से सावधान रहने की अपील की है. 


Suggested News