बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाथ में तख्ती गोद में बच्चा लिए नीतीश सरकार से शिक्षक की नौकरी मांग रही महिला ... सीटेट बीटेट अभ्यर्थियों का पटना में प्रदर्शन

हाथ में तख्ती गोद में बच्चा लिए नीतीश सरकार से शिक्षक की नौकरी मांग रही महिला ... सीटेट बीटेट अभ्यर्थियों का पटना में प्रदर्शन

पटना. जब फॉर्म भरा था तो इस उम्मीद पर शादी हो गई कि जल्द ही शिक्षक की नौकरी लग जाएगी. अब माता-पिता बन चुके हैं लेकिन नौकरी के बदले वर्षों से सिर्फ आश्वासन ही मिल रहा है. ऐसे सैंकड़ों सीटेट बीटेट अभ्यर्थियों ने शुक्रवार को पटना में प्रदर्शन करते हुए अपनी जिंदगी का दुखड़ा सुनाया. नीतीश सरकार से शिक्षक भर्ती के सातवें चरण की प्रक्रिया जल्द पूर्ण करने की मांग को लेकर राज्य भर से अभ्यर्थी पटना में जुटे. हालांकि डाक बंगला चौराहे पर जुटे अभ्यर्थियों को पुलिस ने वहीं रोक दिया. प्रदर्शन को देखते हुए पहले से ही डाक बांग्ला चौराहे पर भारी संख्या में पुलिस की मौजूदगी रही और पूरे इलाके को छावनी में तब्दील कर दिया. 

दरअसल, बिहार में शिक्षक नियोजन की सातवें चरण की प्रक्रिया को लेकर लम्बे समय से आश्वासन दिया जा रहा है. यहां तक कि कुछ सप्ताह पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो चंद्रशेखर ने ट्विट कर कहा था कि मंत्रिमंडल में इस पर निर्णय लिया जाने वाला है. लेकिन उनका दावा गलत साबित हुआ और अगले दिन हुई मंत्रिमंडल की बैठक में शिक्षक नियोजन पर कोई चर्चा ही नहीं हुई. इतना ही नहीं मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मुद्दे पर प्रो चंद्रशेखर को सदन में जमकर सुनाया भी और उन्हें नसीहत दे दी कि गोपनीय बातों को सार्वजनिक नहीं करना चाहिए. 

वहीं पटना में प्रदर्शन करने पहुंचे अभ्यर्थियों ने कहा कि नीतीश सरकार बार बार कह रही है कि जल्द ही बहाली होगी. लेकिन ऐसा कहते कहते महीनों बीत जा रहा है. अभ्यर्थियों ने नीतीश सरकार पर वाडा खिलाफी करने का आरोप लगाया. उन्होंने अपील की कि जल्द से जल्द लोगों को नौकरी दी जाए ताकि उनका भविष्य बर्बाद ना हो. कई लोगों ने कहा कि वे गंभीर आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं. लेकिन सरकार उनकी कोई सुध नहीं ले रही है. शिक्षकों की बहाली कब होगी इसे लेकर नीतीश सरकार को गंभीरता दिखानी चाहिए. 

हालांकि हंगामा प्रदर्शन कर रहे अभ्यर्थियों ने जब पुलिस बैरीकेडिंग तोड़कर आगे बढने की कोशिश की तो पुलिस ने उन्हें वहां से खदेड़ दिया. इस वजह से काफी देर तक डाकबांग्ला चौराहे पर भगदड़ जैसी स्थिति बनी रही. वहीँ प्रदर्शन में शामिल होने आए अभ्यर्थियों में कई महिलाएं भी रही जो गोद में छोटे छोटे बच्चे को लेकर आई थी. दरअसल, सातवें चरण की बहाली की मांग को लेकर ctet,btet अभ्यर्थियों के द्वारा डाक बंगला चौराहे पर प्रदर्शन किया गया और यातायात काफी देर तक बाधित किया गया. इस बीच पुलिस ने छात्रों को काफी देर तक समझाया और छात्रों के प्रतिनिधिमंडल को मिलवाने की बातें की लेकिन छात्रों ने बातों को नहीं माना. बाद में पुलिस ने बल प्रयोग कर छात्रों को डाक बंगला चौराहा से खदेड़ा और यातायात को बहाल कराया।


Suggested News