गुरु पूर्णिमा पर पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी विशेष शुभकामनाएं, गुरुओं की महत्ता पर दिया बड़ा संदेश

गुरु पूर्णिमा पर पीएम मोदी और राहुल गांधी ने दी विशेष शुभकामनाएं, गुरुओं की महत्ता पर दिया बड़ा संदेश

DESK. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने बुधवार को ‘गुरु पूर्णिमा’ के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं दीं. पीएम मोदी ने इस दिन को मानव जाति को प्रेरित करने तथा मार्ग दिखाने वाले सभी अनुकरणीय शिक्षकों के प्रति आभार व्यक्त करने का दिन बताया. प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ गुरु पुर्णिमा की बधाई. यह उन सभी अनुकरणीय गुरुओं के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने का दिन है, जिन्होंने हमें प्रेरित किया, हमें मार्ग दिखाया और हमें जीवन के बारे में इतना कुछ सिखाया. हमारा समाज सीखने और ज्ञान अर्जित करने को अत्यधिक महत्व देता है. कामना करता हूं कि हमारे गुरुओं का आशीर्वाद भारत को नई ऊंचाइयों पर ले जाए. 

वहीं राहुल गांधी ने भी गुरु पूर्णिमा की बधाई देते हुए कहा, गुरु अपने शिष्य को अज्ञान रुपी अंधकार से ज्ञान रुपी प्रकाश के मार्ग पर लेकर जाते हैं, त्याग और तपस्या की राह दिखाते हैं. गुरुजनों के प्रति सम्मान और कृतज्ञता अर्पित करने वाले पावन पर्व, गुरु पूर्णिमा की ढेरों बधाई एवं शुभकामनाएं और सभी गुरुजनों को मेरा सादर प्रणाम.

पीएम मोदी ने ‘आषाढ़ पूर्णिमा’ की भी शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा, ‘‘ आषाढ़ पूर्णिमा के पावन अवसर पर बधाई. हम भगवान बुद्ध की शिक्षाओं को याद करते हुए, एक न्यायपूर्ण तथा करुणामय समाज के उनके प्रबुद्ध दृष्टिकोण को साकार करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं.’’ ऐसा माना जाता है कि बुद्ध ने ज्ञान प्राप्त करने के बाद इसी दिन अपना पहला उपदेश दिया था. प्रधानमंत्री ने एक पुराना वीडियो भी साझा किया, जिसमें भगवान बुद्ध को श्रद्धांजलि अर्पित करने वाली उनकी पहले की गई टिप्पणी शामिल है.


Find Us on Facebook

Trending News