बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

काला हिरण की हत्या एवं तस्करी में संलिप्त पाए गए थानाध्यक्ष, वन विभाग ने दर्ज कराई प्राथमिकी

 काला हिरण की हत्या एवं तस्करी में संलिप्त पाए गए थानाध्यक्ष, वन विभाग ने दर्ज कराई प्राथमिकी

DEHRI :   रोहतास में इस बार काला हिरण की हत्या एवं तस्करी में संलिप्तता का आरोप थानाध्यक्ष पर लगा है. जिसके बाद पुलिस महकमा में हडकम्प की स्थिति हो गई है. बता दे की चेनारी थानाध्यक्ष शंभू कुमार पर वन्य जीव अधिनियम के तहत मुकदमा दर्ज किया गया है. डीएफओ मनीष कुमार वर्मा ने इसकी पुष्टि की है. बता दे कि काले हिरण की हत्या के मामले में अब तक दो लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है. वन क्षेत्र में हिरण की हत्या में पहली बार पुलिस की संलिप्तता चर्चा का विषय बना हुआ है.

काले हिरण की हत्या तथा तस्करी में थानाध्यक्ष की संलिप्तता

   वन विभाग द्वारा जारी प्रेस रिलीज के अनुसार 17 सितंबर को चेनारी थाना परिसर में लगे स्कॉर्पियो से काला हिरण का सिंघ तथा मांस बरामद हुआ इस मामले में वन विभाग के वनपाल के नेतृत्व में पहुंची विशेष टीम थानाध्यक्ष को लेकर वन विभाग के जिला कार्यालय पहुंची तथा आरोपी थानाध्यक्ष शंभू कुमार से कई घंटे तक पूछताछ की। बाद में  वरीय पुलिस अधिकारियों के हस्तक्षेप के बाद थानाध्यक्ष शंभू कुमार को जाने दिया गया. लेकिन वन विभाग के द्वारा पूरे मामले की विस्तृत जांच की गई. जांच के उपरांत थानाध्यक्ष सहित सात लोगों की इस पूरे कांड में संलिप्तता पाई गई. जिसके बाद वन विभाग द्वारा चेनारी के थानाध्यक्ष पर मुकदमा दर्ज कर दिया गया है।

जब्त गाड़ी का कर रहे थे इस्तेमाल

बताया जाता है कि जिस स्कॉर्पियो गाड़ी से काला हिरण का अवशेष बरामद हुआ, वह गाड़ी भी जब्ती का है। आशंका व्यक्त की जा रही है कि पुलिस द्वारा जब्त गाड़ी का ही पुलिस उपयोग कर रही थी। इन तमाम बिंदुओं पर जांच चल रही है। इस संबंध में पूछे जाने पर रोहतास एसपी विनीत कुमार ने बताया कि वन विभाग के द्वारा जारी जांच के उपरांत ही जो दोषी होंगे, उन पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।

थानाध्यक्ष पर FIR से सकतें में है पुलिस विभाग

 17 सितंबर की शाम जब वन विभाग की टीम थाना पहुंचकर आरोपी थानाध्यक्ष को लेकर जिला मुख्यालय आई. उसके बाद से ही पुलिस हडकम्प हो गई. रोहतास के एसपी विनीत कुमार तथा डीएम धर्मेंद्र कुमार तक पूरा मामला पहुंचा। दो दिनों तक चले जांच के उपरांत अंततः वन विभाग के द्वारा रोहतास जिला के चेनारी के थानाध्यक्ष पर FIR की कार्रवाई की गई।

 इन पर आरोप है कि चेनारी थाना क्षेत्र में स्थित वन क्षेत्र में संरक्षित जीव की हत्या, शिकार तथा तस्करी करने वालों से उनकी संलिपिटता है. सूत्र बताते हैं कि पकड़े गए कुछ तस्करों को थाना के द्वारा मामूली पूछताछ के बाद छोड़ दिया जाने से वन विभाग के अधिकारी नाराज हो गए. इसके बाद यह कार्रवाई की गई है।

Suggested News