बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बांका में अवैध बालू कारोबारियों पर पुलिस ने की कार्रवाई, दो ट्रैक्टर किया जब्त, मौके से फरार हुआ चालक

बांका में अवैध बालू कारोबारियों पर पुलिस ने की कार्रवाई, दो ट्रैक्टर किया जब्त, मौके से फरार हुआ चालक

BANKA : बांका जिला पदाधिकारी अंशुल कुमार के सख्त निर्देश के बावजूद अमरपुर प्रखंड के विभिन्न अवैध बालु घाटों से लगातार बालू उठाव जारी है। बालू माफिया पुलिस प्रशासन को चकमा देकर क्षेत्र के मादाचक, चोकर, मालदेवचक, किसनपुर, तारडीह आदी अवैध घाटों से धड़ल्ले से बालू उठाव की घटना को अंजाम देकर बिहार सरकार को प्रतिदिन लाखो रुपए राजस्व की चुना लगा रहे है। हालांकि पुलिस को सूचना मिलने पर थानाध्यक्ष पंकज कुमार झा के द्वारा लगातार छापामारी कर बालू लदे ट्रैक्टर को जब्त करते हुए बालू माफियाओ के खिलाफ कार्यवाही की जाती है।  

बताया जाता है कि मदाचक बालू घाटों पर इन  दिनों रात भर लगातार बालू का अवैध खनन हो रहा है। खनन मंत्रालय द्वारा लाख कोशिश के बावजूद भी बालू माफिया अवैध खनन करने से बाज नहीं आ रहा है। इसी कड़ी में गुरूवार की  रात्रि थानाध्यक्ष के द्वारा चलाई गई सघन  छापामारी अभियान के तहत क्षेत्र के तारडीह अवैध बालू घाटो से बालू लदी दो ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया। हालांकि पुलिस वाहन को देख बालू लदी ट्रैक्टर के चालक अपनी वाहन को छोड़कर फरार होने में कामयाब हो गया। मामले को लेकर थानाध्यक्ष ने बताया कि गुप्त सूचना मिली की तारडीह बालू घाटों से बालू माफियाओं के द्वारा धड़ल्ले से बालू उठाव किया जा रहा है। 

सूचना मिलते ही तारडीह अवैध बालू घाटो पर छापामारी अभियान चलाया गया। पुलिस वाहन को देख ट्रैक्टर के चालक अँधेरे का फायदा उठाकर अपनी वाहन को छोड़कर फरार हो गये। थानाध्यक्ष ने बताया कि मौके से दोनो बालू लदी ट्रैक्टर को जब्त कर लिया गया। पुलिस ने बताया कि जब्त ट्रैक्टरों का मालिक व चालक के खिलाफ खनन अधिनियम के तहत प्राथमिकी दर्ज कर कार्यवाही की जा रही है। ग्रामीण सूत्रों ने बताया कि शाम ढलते ही माफियाओं के शागिर्द क्षेत्र के मादाचक, मालदेवचक, किसनपुर, तारडीह आदी गांव में अवस्थित अवैध घाटो पर सक्रिय होकर पुरी रात बेख़ौफ़ होकर बालू उठाव की घटना को अंजाम देने में लग जाते हैं। 

बालू माफियाओं का शागिर्द शहर के चौक चौराहे पर पुरी तरह मुस्तैद होकर पुलिस की हर गतिविधियों  पर नजर रखते है। जबकि जिला पदाधिकारी के द्वारा अमरपुर प्रखंड के तीन जगहो पर नो इंट्री लगवाई है। जिसपर तैनात मजिस्ट्रेट के नेतृत्व मे पुलिस कर्मी  24 *7 घंटे अपनी ड्यूटी निभाते आ रहे हैं। लेकिन बालू माफियाओं को बैरियर पर तैनात पुलिस कर्मियो को इन माफियाओ का कोई डर या भय नहीं रहा। जिस कारण दोपहर मे बालू लदी ट्रैक्टर मुख्य सड़क पर दौड़ती नजर आ रही है। ग्रामीण सूत्र बताते है कि बालू उठाव की एवज मे बालू माफिया मैनेज के नाम पर दो से तीन हजार की वसूली कर रही है। इसे रोकने या टोकने वाला कोई नहीं है।  थानाध्यक्ष ने बताया कि  छापामारी के दौरान बालू लदी दो ट्रैक्टर जब्त किया गया है जिसपर खनन अधिनियम के तहत कार्रवाई की जा रही है।

बांका से चंद्रशेखर कुमार भगत की रिपोर्ट

Suggested News