राम नाम पर महागठबंधन में शुरू हुआ सियासी संग्राम, नीतीश के मंत्री के विरोध में JDU का रामचरितमानस पाठ

राम नाम पर महागठबंधन में शुरू हुआ सियासी संग्राम, नीतीश के मंत्री के विरोध में JDU का रामचरितमानस पाठ

पटना. बिहार के शिक्षा मंत्री प्रोफेसर चंद्रशेखर के रामचरितमानस पर दिए गए विवादित बयान के बाद सत्ताधारी महागठबंधन में सियासी संग्राम शुरू हो गया है. एक ओर जहाँ राजद के नेता चंद्रशेखर का समर्थन कर रहे हैं तो दूसरी ओर जदयू की ओर से उनके बयान के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. जदयू एमएलसी और पार्टी प्रवक्ता नीरज कुमार द्वारा शनिवार को पटना के एक हनुमान मंदिर में रामचरितमानस पाठ किया गया. नीरज ने कहा कि रामचरितमानस हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है. 

उन्होंने कहा कि समाजवादी विचारधारा के नेता राम मनोहर लोहिया भी राम नाम की महत्ता की सराहना करते थे. यहां तक कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी भी अपने अंतिम समय में ‘हे राम’ बोलकर दुनिया से विदा हुए. ऐसे पवित्र धर्मग्रंथ का अपमान करना अनुचित है. उन्होंने मंदिर में पाठ उपरांत शिक्षा मंत्री के बयान पर आपत्ति जताई. उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्री ने रामचरितमानस का अपमान किया है. रामचरितमानस नफरत बोने का ग्रंथ नहीं है. 

इसके पहले जदयू संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने भी शिक्षा मंत्री के बयान पर आपत्ति जताई. उन्होंने राजद नेताओं द्वारा चंद्रशेखर के बयान का समर्थन करने को निराशाजनक जताया. साथ ही राजद द्वारा अब तक नीतीश कुमार के खिलाफ आपत्तिजनक बयान देने वाले सुधाकर सिंह और अब रामचरितमानस पर विवादित बयान देने वाले चन्द्रशेखर पर कार्रवाई नहीं करने को अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण कहा. उन्होंने कहा कि अब तो ऐसी आशंका होने लगी है कि राजद का शीर्ष नेतृत्व भाजपा के लिए काम कर रहा है. 

दरअसल, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा था कि रामचरितमानस समाज जो बांटने वाला ग्रंथ है. यह समाज के लोगों में विभेद करता है. उनके इस बयान से बवाल शुरू हो गया. न सिर्फ विपक्षी दल भाजपा बल्कि महागठबंधन में सहयोगी जदयू ने इसका पुरजोर विरोध किया. हालांकि इसके बाद भी राजद के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने चंद्रशेखर के बयान का समर्थन किया. इससे जदयू नेताओं ने अब राजद के शीर्ष नेतृत्व की नियत पर सवाल किया है. वहीं चंद्रशेखर के बयान के विरोध में जदयू एमएलसी ने रामचरितमानस पाठ करके अपनी पार्टी की श्रद्धा दर्शाई है. 


Find Us on Facebook

Trending News