डाक विभाग ने शहीद ध्रुव कुंडू को दी श्रद्धांजलि, विशेष डाक टिकट का हुआ अनावरण

डाक विभाग ने शहीद ध्रुव कुंडू को दी श्रद्धांजलि, विशेष डाक टिकट का हुआ अनावरण

KATIHAR : देश की आज़ादी के 75 साल पूरे होने के मौके पर अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में भारतीय डाक विभाग द्वारा गुमनामी के अंधेरे में खो चुके स्वतंत्रता संग्राम के आंदोलकारियों को याद कर उन्हें अनावरण स्मारिका में प्रकाशित कर विशेष पहचान दिलाने की कवायद शुरू हो चुकी है। अब तक देशभर में ऐसे एक सौ महानायक को इस तरीके से सम्मानित किया जा चुका है। 

इसी कड़ी में देश की आजादी में सबसे कम उम्र में आजादी के लिए प्राण न्योछावर करने वाले 1942 में अगस्त क्रांति आंदोलन के दौरान कटिहार शहीद चौक पर देश के लिए जान न्योछावर करने वाले 13 वर्षीय बालक ध्रुब कुंडू की याद में विशेष डाक टिकट का अनावरण किया गया है। इस मौके पर बिहार के डिप्टी सीएम ने कहा कि यह कटिहार के लिए गौरव की बात है। अब स्वतंत्रता आंदोलन से जुड़कर अपने प्राणों के न्योछावर करने वाले इस वीर बालक की शहादत गाथा से अधिक से अधिक लोग परिचित हो पाएंगे। 

उन्होंने कहा की जो देश आज़ादी की लड़ाई में बलिदान देने वाले अपने पुरखों को याद रखता है, वहीँ देश आगे बढ़ता है। उपमुख्यमंत्री ने कहा की कटिहार में चिल्ड्रेन पार्क का नाम भी ध्रुव कुंडू के नाम पर किया गया है। 

कटिहार से श्याम की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News