बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

विश्व के शक्तिशाली नेता जी-20 सम्मेलन में शामिल होने पहुंचने लगे दिल्ली, मोदी विश्व के 15 से अधिक नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

विश्व के शक्तिशाली नेता जी-20 सम्मेलन में  शामिल होने पहुंचने लगे दिल्ली, मोदी विश्व के 15 से अधिक नेताओं के साथ करेंगे द्विपक्षीय बैठक

दिल्ली-भारत में 9 और 10 सितंबर को होने वाले जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए विदेशी राष्ट्राध्यक्षों का दिल्ली पहुंचने का सिलसिला शुरू हो रहा है.  फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों, ब्रिटिश प्रधानमंत्री ऋषि सुनक और जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा दोपहर में दिल्ली पहुंच रहे हैं. वहीं, अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शाम में दिल्ली पहुंच रहे हैं. तो इटली के प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी दिल्ली पहुंच चुके हैं.

वहीं प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार से रविवार के बीच जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए आ रहे विश्व के विभिन्न नेताओं के साथ 15 से अधिक द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. शुक्रवार को वह अपने आधिकारिक आवास 7, लोक कल्याण मार्ग पर अमेरिका, मॉरीशस, बांग्लादेश  के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. शनिवार को जी20 बैठकों के अलावा प्रधानमंत्री ब्रिटेन, जर्मनी ,इटली, जापान के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. वहीं 10 सितंबर को वह फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन के साथ मीटिंग करेंगे. सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री कनाडा के साथ एक अलग बैठक करेंगे और कोमोरोस, तुर्की, संयुक्त अरब अमीरात, दक्षिण कोरिया, यूरोपीय संघ, यूरोपीय आयोग, ब्राजील और नाइजीरिया के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे.

ब्रिटेन के पहले भारतीय मूल के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक भी जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे. इसके साथ ही दक्षिण कोरिया के राष्‍ट्रपति यून सुक येओल भी पदभार संभालने के बाद भारत आकर सम्मेलन में शिरकत करेंगे. तुर्किये के  रेसेप तैयप एर्दोगन भी भारत आ रहे हैं. आस्ट्रेलिया के राष्ट्रपति एंथनी अल्बनीस, ब्राजील के राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला दा सिल्वा, कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैंक्रो, जर्मनी के चांसलर ओलाफ स्कोल्‍ज,  अंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो , जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा, दक्षिणी कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक येओल, सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस और प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन सलमान, दक्षिणी अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ,तुर्किये के राष्ट्रपति एर्दोगन ,यूरोपियन काउंस‍िल के प्रमुख चार्ल्स मिशेल,यूरोपियन यूनियन के अध्यक्ष उर्सुला वॉन डेर लेयेन  जी 20 सम्मेलन में भाग लेने कुछ हीं घंटों में नई दिल्ली पहुंच जाएंगे.


Suggested News