बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

प्रधानमंत्री ने देवघर को दिया खास तोहफा, अब मरीजों को एम्स में मिलेगी यह सुविधा, महिलाओं को दी बड़ी सौगात

प्रधानमंत्री ने देवघर को दिया खास तोहफा, अब मरीजों को एम्स में मिलेगी यह सुविधा, महिलाओं को दी बड़ी सौगात

DESK: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एम्स में पीएम औषधि केंद्र का उद्घाटन किया है। पीएम ने गुरुवार को दिल्ली से ऑनलाइन देवघर एम्स में स्थित पीएम जन औषधि केंद्र का उद्घाटन किया। इस दौरान गोड्डा सांसद डॉ. निशिकांत दुबे और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीया भी मौजूद थे। इस दौरान पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित भी किया। पीएम ने झारखंड के कई जन औषधि केंद्र क लाभार्थियों से भी बातचीत की।

पीएम मोदी ने अपने संबोधन के क्रम में झारखंड के कई लाभार्थियों से बातचीत की। सबसे पहले उन्होंने देवघर के सोना चंद मिश्रा से जन औषधि केंद्र से मिलने वाले फायदे के बारे में पूछा। इसके जवाब में लाभार्थी ने कहा कि जन औषधि केंद्र से दवा लेने की वजह से उनका मासिक 10 से 12000 रुपये का अतिरिक्त खर्च बच जाता है।

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’के लाभार्थियों से संवाद करते हुए कहा कि ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’पूरे देश में सरकार की प्रमुख योजनाओं की संपूर्ण पहुंच सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू की गई है, ताकि इन योजनाओं का लाभ समयबद्ध तरीके से सभी लक्षित लाभार्थियों तक पहुंचे।

उन्होंने कहा कि विकसित भारत संकल्प यात्रा ‘मोदी की गारंटी’वाली गाड़ी है और गांव-गांव जा रही है। उन्होंने ओडिशा के लाभार्थी से आग्रह किया कि उन्हें अब देश को विकसित बनाने में योगदान का संकल्प लेना चाहिए और इस अभियान में गांव के लोगों को भी जोड़ना चाहिए।

मालूम हो कि, एक आधिकारिक बयान में कहा गया कि महिलाओं के नेतृत्व में विकास सुनिश्चित करना प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है। इस दिशा में एक और कदम उठाते हुए मोदी ने ‘प्रधानमंत्री महिला किसान ड्रोन केंद्र’की शुरुआत की है। यह केन्द्र महिला स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को ड्रोन प्रदान करेगा ताकि वे इस तकनीक का उपयोग आजीविका सहायता के लिए कर सकें। इस योजना के तहत अगले तीन वर्षों के दौरान महिला स्वयं सहायता समूहों को 15,000 ड्रोन उपलब्ध कराए जाएंगे। साथ ही महिलाओं को ड्रोन उड़ाने और उपयोग करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।  

Suggested News