उर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने पितृपक्ष मेले में टेंट सिटी का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

उर्जा विभाग के प्रधान सचिव संजीव हंस ने पितृपक्ष मेले में टेंट सिटी का लिया जायजा, अधिकारियों को दिए कई निर्देश

GAYA :, पितृपक्ष मेला महासंगम 2022 के अवसर पर पिंडदानियों के बढ़ते जन सैलाब तथा जिला प्रशासन द्वारा तीर्थ यात्रियों की सुविधा हेतु किए गए तैयारियों का निरीक्षण करने संजीव हंस, प्रधान सचिव ऊर्जा विभाग सह अध्यक्ष, प्रबंध निदेशक बिहार स्टेट पावर होल्डिंग कंपनी के द्वारा गांधी मैदान में बनाए गए टेंट सिटी का जायजा लिया गया। उन्होंने टेंट सिटी का घूम घूम कर एक एक कर सभी बेडो का निरीक्षण किया। वहां जीविका दीदियों द्वारा लगाए गए स्टॉल,इत्यादि सभी काउंटरों का घूम घूम कर निरीक्षण किया। इसके पश्चात उन्होंने टेंट सिटी में ठहरे तीर्थयात्रियों से टेंट सिटी के बारे में जानकारी/ फीडबैक भी लिया। उपस्थित पिंडदानी ने काफी उत्साह पूर्वक कहा कि सरकार की काफी अच्छी व्यवस्था हम सभी तीर्थ यात्रियों के लिए की गई है। ना ठहरने की दिक्कत, ना खाने की दिक्कत, ना साफ सफाई में कमी और ना ही पेयजल की कमी। इसके साथ ही सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम देखने को भी मिला है। तीर्थयात्रियों की बातें सुनकर प्रधान सचिव ऊर्जा विभाग ने काफी खुशी प्रकट करते हुए तमाम पदाधिकारी को धन्यवाद देते हुए कहा कि काफी सुसज्जित तरीके से यात्रियों को सभी व्यवस्थाएं दिया गया है।


निरीक्षण के क्रम में प्रधान सचिव ऊर्जा विभाग ने कहा कि बाहर से आए पिंडदानी लोगों से मिलकर काफी सुखद अनुभूति महसूस हुई है। काफी पिंडदानी में सरकार तथा प्रशासन के तैयारियों को सराहा है। उन्होंने कहा कि प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों को लेकर एक जनरल इंप्रेशन यह मिला है कि सभी लोगों ने इसे इस टेंट सिटी एवं अन्य व्यवस्था को सराहा है। 

निर्बाध बिजली आपूर्ति के संबंध में उन्होंने कहा कि टेंट सिटी से लेकर मेला क्षेत्र में पूरे समस्त एरिया में चार कंट्रोल रूम बनाए गए हैं। जिसमें एक कंट्रोल रूम जिला प्रशासन के सहयोग में बनाया गया है। विद्युत आपूर्ति लगातार 24 घंटे मुहैया कराई जा रही है, जहां भी कहीं फॉल्ट होता है उसे 5 से 10 मिनट में ठीक करवाया जाता है।  निरंतर बिजली सप्लाई और बनी रहे। इसके लिए अधिकारियों के साथ बैठक भी की गई है। उन्हें भी निर्देश दिया गया है कि यह व्यवस्था को लगातार आगे बनाए रखें ताकि आने वाले दुर्गा पूजा तथा अन्य पर्व में भी बिजली की कोई समस्या ना हो। 

टेंट सिटी निरीक्षण के पूर्व प्रधान सचिव ऊर्जा विभाग द्वारा विद्युत आपूर्ति अंचल गया के पदाधिकारियों के साथ बैठक किया गया, जिसमें डेडीकेटेड एग्रीकल्चर फीडर में 16 घंटे विद्युत आपूर्ति बहाल रखने, खराब एवं बंद पड़े मीटर को बदलने का कार्य तेजी से कराने, स्मार्ट मीटर को लगाने की गति को और बढ़ाने एवं पितृपक्ष मेला में निर्बाध विद्युत आपूर्ति करने तथा आने वाले दशहरा पर्व को लेकर लाइन मेंटेनेंस एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराने हेतु निर्देश दिए हैं। गया पहुंचे संजीव हंस ने गयाजी डैम का भी निरीक्षण किया।  जिसका कुछ दिन पहले ही उद्घाटन किया गया है। बता दे की संजीव हंस के जल संशाधन विभाग में प्रधान सचिव रहने के दौरान ही गयाजी डैन बनाने की शुरुआत की गयी थी। 

Find Us on Facebook

Trending News