बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

किसान नेता पंडित यदुनंदन शर्मा की स्मृति में गया में कार्यक्रम का हुआ आयोजन, व्यक्तित्व और कृतित्व पर हुई चर्चा

किसान नेता पंडित यदुनंदन शर्मा की स्मृति में गया में कार्यक्रम का हुआ आयोजन, व्यक्तित्व और कृतित्व पर हुई चर्चा

GAYA :महान स्वतंत्रता सेनानी, प्रखर राष्ट्रवादी किसान नेता और जमींदारी उन्मूलन अभियान के प्रणेता पंडित यदुनंदन शर्मा के स्मृति में रविवार को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भारत सरकार के केंद्रीय संचार ब्यूरो, गया के तत्वावधान में बेलागंज के अग्रवाल  उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के प्रांगण तीन दिवसीय आजादी का अमृत महोत्सव के तहत फोटो प्रदर्शनी सह सांस्कृतिक कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन जिला परिषद सदस्या करिश्मा कुमारी एवं स्थानीय मुखिया रंजीत दास ने चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन फीता काटकर तथा मुख्य कार्यक्रम का उद्घाटन पटना शहर के सुप्रसिद्ध अस्पताल रूबन हॉस्पिटल के चेयरमैन सह सीताराम आश्रम बिहटा के सचिव डा सत्यजीत सिंह और अमेरिकी दूतावास के पूर्व राजनयिक सलाहकार डा कैलाश चन्द्र झा ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

उद्घाटन सत्र के उपरांत सभी उपस्थित अतिथियों और गणमान्य लोगों के द्वारा पंडित यदुनंदन शर्मा के तैलचित्र पर माल्यार्पण और पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें श्रद्धांजलि किया गया। कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में मुख्य अतिथि डा कैलाश चन्द्र झा ने कहा कि बेलागंज में स्थापित नेयामतपुर आश्रम और आश्रम के संस्थापक पंडित यदुनंदन शर्मा कई साक्ष्य प्रस्तुत किए। उन्होंने खुद की स्मृति बताते हुए कहा कि जब सन् 1975 में मैं और भारतीय किसान आंदोलन के अमेरिकी शोधकर्ता डॉ बाल्टर हौउजर गया आए थे तो गया के जिला कलेक्टर ने बताया कि दो तीन माह पूर्व पंडित यदुनंदन शर्मा की निधन हो गई है। डा कैलाश चन्द्र झा ने पंडित यदुनंदन शर्मा के स्मृति से जुड़े कई महत्वपूर्ण आंदोलन और कार्यों को उपस्थित लोगों के बीच रखी।

वहीं रूबन हॉस्पिटल के चेयरमैन सह सीताराम आश्रम बिहटा के सचिव डा सत्यजीत सिंह ने मंच से हीं नेयामतपुर आश्रम में चाहरदीवारी और सहवाजपुर गांव में पंडित यदुनंदन शर्मा का आदमकद प्रतिमा स्थापित करने की घोषणा की। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला परिषद सदस्या करिश्मा कुमारी ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के माध्यम से आजादी के भूले बिसरे सपूतों को याद करने का अवसर मिला है। आजादी के पूरे घटनाक्रम के बारे में यहां इस फोटो प्रदर्शनी में दर्शाना सराहनीय है।

उन्होंने पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के सदस्यों के संघर्ष और उत्साह की सराहना करते हुए कहा कि पिछले बारह साल से स्थानीय युवाओं ने नेयामतपुर आश्रम के विकास और सौंदर्यीकरण को लेकर संघर्षरत हैं। केंद्र सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन कर स्थानीय युवाओं के उत्साह को बल दिया है। वहीं सीताराम आश्रम बिहटा के ट्रस्टी सह वरिष्ठ पत्रकार अनीश अंकुर ने इतिहास के पन्नों से गायब आजादी के वीर सपूतों और स्वतंत्रता सेनानियों को मुख्य धारा में लाने के प्रयासों की चर्चा की।

अमृत महोत्सव कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के क्षेत्रीय प्रसार अधिकारी अभिषेक कुमार ने कहा कि स्वतंत्रता सेनानी सह किसान नेता और जमींदारी उन्मूलन अभियान के प्रणेता पंडित यदुनंदन शर्मा के स्मृति में आयोजित अमृत महोत्सव में फोटो प्रदर्शनी के माध्यम से गुमनाम सेनानियों के साथ साथ भारत सरकार द्वारा पिछले 8 साल में सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए गए कार्यों की जानकारी आम लोगों को दी जा रही है। उन्होंने कहा की इस फोटो प्रदर्शनी में एक सेगमेंट बिहार के गुमनाम नायकों एवं गांधी जी के बिहार दौरे को समर्पित किया गया है। प्रदर्शनी में केंद्र सरकार की 8 साल सेवा, सुशासन गरीब कल्याण से जुड़ी उपलब्धियों, योजनाओं, नीतियों और कार्यक्रमों से जुड़े पैनल भी लगाए गए हैं। तीन दिवसीय अमृत महोत्सव कार्यक्रम में प्रतिदिन सांस्कृतिक कार्यक्रम एवं प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता सहित अन्य कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।

कार्यक्रम को पूर्व शिक्षक सह वरिष्ट समाजसेवी सिया शरण सिंह, भाजपा नेता सह अधिवक्ता मुकेश कुमार, मुखिया रंजीत दास, नेयामतपुर गांव के ग्रामीण और ट्रस्ट के संरक्षक सदस्य सरोज सिंह, समाजसेवी रामजनम सिंह, लोदीपुर पंचायत की मुखिया रेणु देवी आदि लोगों ने भी संबोधित किया। कार्यक्रम में केंद्रीय संचार ब्यूरो गया कार्यालय के क्षेत्रीय प्रसार अधिकारी बुलंद इकबाल, भागलपुर कार्यालय के क्षेत्रीय प्रसार अधिकारी राजा आलम, पंडित यदुनंदन शर्मा सेवा आश्रम ट्रस्ट के सचिव डा उज्ज्वल कुमार, कोषाध्यक्ष प्रभात कुमार मिश्रा, पेंशनर समाज के प्रखंड सचिव शंभू शरण शर्मा, पूर्व मुखिया रामविनय सिंह, भाजपा नेता कुमार सत्यशील, युवा समाजिक कार्यकर्ता अर्जुन सागर, पूर्व शिक्षक जनक शर्मा, समाजसेवी अमरेंद्र प्रियदर्शी, रिंकू कुमारी, जीविका की अर्चना कुमारी, सहित बड़ी संख्या में जीविका की दीदियां और क्षेत्रीय गणमान्य उपस्थित थे। विभागीय कलाकारों एवं पंजीकृत सांस्कृतिक दल के द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पहले दिन के कार्यक्रम का समापन ट्रस्ट के अध्यक्ष रविशंकर कुमार के द्वारा आगत अतिथियों और उपस्थित लोगों को धन्यवाद ज्ञापन कर किया गया।


Suggested News