बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

वैशाली में वीर पशुपतिनाथ के 63 वे शहादत दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन, 40 पुलिसकर्मियों को किया गया सम्मानित

वैशाली में वीर पशुपतिनाथ के 63 वे शहादत दिवस पर कार्यक्रम का हुआ आयोजन, 40 पुलिसकर्मियों को किया गया सम्मानित

MUZAFFARPUR : तिरहुत रेंज के 4 जिले वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी और शिवहर के कुल 40 पुलिसकर्मियों को वीर पशुपति नाथ के 63 वे शहादत दिवस पर विभिन्न उत्कृष्ट कार्यों के लिए वैशाली के बलीगांव में सम्मानित किया गया। आपको बताते चलें कि वीर पशुपतिनाथ स्मृति ट्रस्ट के द्वारा प्रतिवर्ष 1960 से अब तक शहादत दिवस मनाया जा रहा है। इस दिन चारों जिले के चुनिंदा विभिन्न कार्यों में उत्कृष्ट योगदान देने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाता है। क्योंकि शहीद पशुपतिनाथ पुलिसकर्मी ही थे। जो अपने गांव वलीगांव में असामाजिक तत्व और अपराधियों से लोहा लेने के दौरान बुरी तरह जख्मी हो गए थे और इलाज के दौरान मुजफ्फरपुर में उनकी मौत हो गई थी। जिसके बाद से लेकर अब तक प्रति वर्ष बली गांव थाना पर यह कार्यक्रम शहादत दिवस मनाया जाता है और उत्कृष्ट कार्य करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाता है।

रविवार को आयोजित हुए 63वीं शहादत दिवस में दो गुटों में विभक्त होकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। एक गुट के द्वारा कुश्ती और खेल का आयोजन किया गया तो दूसरे गुट ने पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने का कार्यक्रम आयोजित किया। दोनों कार्यक्रमों में एडीजी अनिल कुमार यादव, मुजफ्फरपुर रेंज आईजी पंकज सिन्हा, वैशाली के डीएम यशपाल मीना, पुलिस अधीक्षक वैशाली मनीष, स्थानीय पातेपुर के बीजेपी विधायक लखींद्र पासवान समेत वैशाली जिले के डीडीसी एसडीएम के साथ-साथ सभी आला दर्जे के अधिकारी मौजूद रहे हैं। वहीँ चारों जिले के सम्मानित होने वाले 40 पुलिसकर्मी और पुलिस पदाधिकारी भी हिस्सा लिया।

सभी को संबोधित करते हुए एडीजी ने कहा कि यह बहुत ही अच्छी पहल है जो वर्षों से एक पुलिस जवान का शहादत दिवस को इस तरह मनाया जाता है। समाज में अच्छे कार्य करने वालों का इस तरह से अगर सम्मान मिले तो इससे बड़ी कोई उपलब्धि नहीं है। वही आईजी पंकज सिन्हा ने मौजूद पुलिसकर्मियों और पुलिस पदाधिकारियों को कहा कि वीर पशुपतिनाथ के शहादत के कहानी पर अनुकरण करने की जरूरत है। एक अच्छा समाज का निर्माण करने में अच्छे लोगों का योगदान सदैव रहा है और हमेशा अच्छा कर्म करने वाले का समाज में लोग पूजा करते हैं। शहीद पशुपतिनाथ एक पुलिसकर्मी होते हुए भी आज तक हर वर्ष यहां के लोगों के दिल में रहते हैं। जरूरत है ऐसे ही उत्कृष्ट कार्य कर सभी लोग अपने आसपास के समाज में चाहे वह कार्यक्षेत्र हो या फिर गृह क्षेत्र कुछ ना कुछ समाज के उत्थान और विकास के लिए करना चाहिए।

वही मौके पर मौजूद पातेपुर के बीजेपी विधायक से लखींद्र पासवान ने कहा कि जब से विधायक बने हैं। तब से लेकर अब तक शहीद स्मारक के चबूतरा एवं आने जाने वाली सड़क के साथ-साथ हाई स्कूल भवन का निर्माण और उप स्वास्थ्य केंद्र का भी निर्माण का काम करवा रहे हैं। ताकि वीर पशुपतिनाथ के शहादत की कहानी सुनने और देखने की चाह रखने वाले लोग अगर बलिगँव आते हैं तो उन्हें किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। उनके नाम से इस जगह और गांव का नाम आज रोशन है। यह सदैव बरकरार रहे। आने वाले समय में इस गांव के एंट्री पॉइंट पर एक गेट का निर्माण कराएंगे। जिस पर शहीद पशुपतिनाथ का नाम रहेगा।

वही मौजूद अधिकारियों और पशुपतिनाथ स्मृति ट्रस्ट के सदस्यों से आग्रह किया कि आज जो दो गुटों में बटकर लोग शहीद पशुपतिनाथ का शहादत दिवस मना रहे हैं। सभी लोग अगर एकजुट होकर एक कार्यक्रम का आयोजन करें तो भविष्य में बड़ा आयोजन होगा और उम्मीद करेंगे कि अगली बरसी पर दोनों गुट एक हो और उनकी याद में भव्य कार्यक्रम का आयोजन करें। एक जनप्रतिनिधि होने के नाते किसी प्रकार की जरूरत होती है तो ट्रस्ट के सदस्य इस बात को हमारे बीच रखेंगे। कोशिश करेंगे कि पटना तक जाकर अगर कुछ संभव होगा तो शहिद पशुपतिनाथ जी के लिए हम करेंगे।

मुजफ्फरपुर से मणिभूषण शर्मा की रिपोर्ट

Suggested News