बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राहुल गांधी आएंगे बिहार... 'भारत न्याय यात्रा' में 14 राज्यों में 6200 किलोमीटर की होगी पदयात्रा, लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस का बड़ा प्लान

राहुल गांधी आएंगे बिहार... 'भारत न्याय यात्रा' में 14 राज्यों में 6200 किलोमीटर की होगी पदयात्रा, लोकसभा चुनाव के पहले कांग्रेस का बड़ा प्लान

पटना.  कांग्रेस ने बुधवार को घोषणा की थी कि पार्टी नेता और सांसद राहुल गांधी 14 जनवरी से 20 मार्च तक मणिपुर और मुंबई के बीच भारत न्याय यात्रा का नेतृत्व करेंगे। यह यात्रा, 14 राज्यों में 6,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। पिछले कुछ महीनों से हिंसा प्रभावित मणिपुर देश भर में सुर्खियां बना है. अब न्याय यात्रा की शुरुआत राहुल गांधी उसी मणिपुर से करेंगे. यात्रा एक तरह से पूर्वी भारत से पश्चिमी भारत की ओर जाएगी. इसमें बिहार सहित कुल 14 राज्यों को राहुल गांधी पैदल लांघेगे. 

राहुल अब 14 जनवरी से मणिपुर से मुंबई तक की यात्रा पर निकलेंगे, जो 20 मार्च तक चलेगी. 14 राज्यों से गुजरने वाली यह यात्रा पूर्वोत्तर भारत से देश के पश्चिमी हिस्से  को जोड़ेगी. लंबे समय से चर्चा थी कि राहुल गांधी एक और यात्रा पर निकलने वाले हैं, जिसका अब ऐलान हुआ है. इससे पहले बीते साल भी राहुल गांधी ने 5 महीने लंबी यात्रा निकाली थी. यह यात्रा कन्याकुमारी से शुरू होकर श्रीनगर गई थी. अब भारत न्याय यात्रा में राहुल गांधी पूर्वोत्तर के राज्यों के साथ ही पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड सहित 14 राज्यों की यात्रा करेंगे. 

 पार्टी महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बताया कि 14 जनवरी को मल्लिकार्जुन खरगे इम्फाल में यात्रा को हरी झंडी दिखाएंगे। जयराम रमेश ने कहा कि यह गरीबों के साथ हुए आर्थिक, सामाजिक अन्याय पर फोकस यात्रा होगी। वेणुगोपाल ने यात्रा के रूट की पूरी जानकारी देते हुए कहा कि यह 14 राज्यों के 85 जिलों से होकर गुजरेगी। इस यात्रा के दौरान राहुल गांधी लोगों से जुड़ेंगे और उनके साथ बातचीत कर उनके मुद्दे और परेशानियां जानेंगे। इस यात्रा के जरिए लोकसभा चुनावों में अपनी ताकत बढ़ाने पर कांग्रेस पार्टी का जोर है। 

राहुल गांधी और उनकी टीम मणिपुर से शुरुआत कर नागालैंड होते हुए असम, मेघालय के रास्ते बंगाल आएगी। फिर बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, यूपी और एमपी का रूट बनेगा। यही नहीं मध्य प्रदेश से निकलकर यात्रा राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र जाएगी। इस तरह पूर्वोत्तर भारत से निकली यात्रा मध्य, उत्तर भारत से होते हुए पश्चिमी राज्यों तक जाएगी। इससे पहले पार्टी ने अरुणाचल से गुजरात के पोरबंदर तक का प्लान बनाया था, लेकिन मणिपुर में हुई हिंसा के बाद योजना बदल गई।

Suggested News