बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'रेल यात्रा हो रही अंतिम यात्रा, ताबूत बन रहे रेल के डिब्बे', 13 दिनों में 7 ट्रेन हादसे के बाद मोदी सरकार पर बरसे लालू यादव

'रेल यात्रा हो रही अंतिम यात्रा, ताबूत बन रहे रेल के डिब्बे', 13 दिनों में 7 ट्रेन हादसे के बाद मोदी सरकार पर बरसे लालू यादव

पटना. आए दिन हो रही रेल दुर्घटनाओं पर राजद सुप्रीमो लालू यादव ने मंगलवार को गहरी चिंता जताई. उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार की रेल नीतियों को कठघरे में खड़ा किया. मोदी सरकार पर तंज कसते हुए लालू यादव ने आम जनता की चिंताओं को बताते हुए कहा कि भारतीय रेलवे इतनी असुरक्षित हो चुकी है कि ट्रेनों पर चढ़ने से पहले यात्री प्रार्थना करते हैं कि यह यात्रा उनकी अंतिम यात्रा ना हो। रेल के डिब्बे आज चलते फिरते ताबूत बनकर रह गए हैं. पूर्व रेल मंत्री लालू यदव ने पिछले कुछ दिनों के दौरान देश के अलग लग हिस्सों में हुए रेल हादसों का पूरा विवरण पेश करते हुए भारतीय रेलवे के हाल के दिनों में सबसे असुरक्षित होते जाने पर सवाल किया है. 

दरअसल, मंगलवार को मुंबई- हावड़ा मेल झारखण्ड में हादसे का शिकार हो गई. ट्रेन के 18 डिब्बे बेपटरी हो गए हैं. इसी को लेकर लालू यादव ने सोशल मिडिया पर लिखा- '13 दिनों में 7 रेल दुर्घटनाएँ! नियमित होती रेल दुर्घटनाएँ बेहद चिंताजनक है। सरकार ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था के मूलभूत कदम भी नहीं उठा रही है। भारतीय रेलवे इतनी असुरक्षित हो चुकी है कि ट्रेनों पर चढ़ने से पहले यात्री प्रार्थना करते हैं कि यह यात्रा उनकी अंतिम यात्रा ना हो। रेल के डिब्बे आज चलते फिरते ताबूत बनकर रह गए हैं।' 

जानकारी के मुताबिक मंगलवार की सुबह भोर में 3.45 मिनट के आसपास रेल हादसा हुआ है. बताया जा रहा है ट्रैक के पास दुर्घटनाग्रस्त मालगाड़ी के कोच पड़े होने के कारण मुंबई मेल उससे टकरा गई थी.  मंगलवार तड़के हुए इस रेल हादसे में 18 डिब्बे बेपटरी हो गए हैं जिसमें अब तक 2 लोगों की मौत की पुष्टि हो चुकी है. वहीं दर्जनों घायलों को अलग अलग अस्पतालों में दाखिल कराया गया है. इसी को लेकर लालू यादव ने बताया है कि कैसे पिछले 17 दिनों में 7 बड़े रेल हादसे हुए हैं. यह केंद्र सरकार द्वारा रेल परिचालन के सुरक्षा मानकों को व्यवस्थित नहीं करने का उदाहरण है. 

वहीं  हादसे का शिकार बनी मुंबई- हावड़ा मेल के बाद बिहार से महाराष्ट्र जाने वाली कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित हुआ है. झारखंड रेल हादसे के कारण बिहार से महाराष्ट्र रूट की कई ट्रेनें ट्रैक बाधित होने के कारण कैंसिल करनी पड़ी हैं। इनमें ट्रेन नंबर 22861 हावड़ा-तितलागढ़-कांटाबांजी एक्सप्रेस, 08015/18019 खड़गपुर-झारग्राम-धनबाद एक्सप्रेस, 12021/12022 हावड़ा-बारबिल-हावड़ा जनशतब्दी एक्सप्रेस, 18109 टाटानगर-इतवाड़ी एक्सप्रेस और 18030 शालीमार-एलटीटी एक्सप्रेस आज के लिए रद्द कर दी गई हैं। 

इन ट्रेनों के रूट बदले :इसके साथ ही ट्रेन नंबर 13287 दुर्ग-आरा एक्सप्रेस, 13288 आरा-दुर्ग एक्सप्रेस, 12130 हावड़ा-पुणे एक्सप्रेस, 18005 हावड़ा-जगदलपुर एक्सप्रेस, 12834 हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस, ट्रेन संख्या 18029 लोकमान्य तिलक टर्मिनल-शालिमार एक्सप्रेस, 12859 मुंबई सीएसटीएम-हावड़ा एक्सप्रेस और 12833 अहमदाबाद हावड़ा एक्सप्रेस के रूट में परिवर्तन कर दिया गया है। ये सभी ट्रेनें अपने तय मार्ग से न जाकर दूसरे रूट से गंतव्य तक जाएंगी। इसमें काफी समय भी लगना तय है। 

रेलवे ट्रैक से मलबा हटने का काम जारी : मुंबई हावड़ा मेल के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद रेलवे ट्रैक पर कोच और मलबा हटाए जाने का काम लगातार किया जा रहा है। कोचों को ट्रैक से हटाने के लिए भारी-भरकम क्रेन मंगवाया गया है। बड़ी संख्या में रेलवे स्टाफ, पुलिस कर्मी और स्थानीय लोग भी मलबा हटाने में सहयोग कर रहे हैं। 

रंजन की रिपोर्ट

Suggested News