बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

रेलवे के साथ जुड़ कर हर महीने कमा सकते है लाखों रुपये, बस करना होगा ये काम!

रेलवे के साथ जुड़ कर हर महीने कमा सकते है लाखों रुपये, बस करना होगा ये काम!

डेस्क...अगर आप बिजनेस मैन है या आप बिजनेस करना चाहते हैं तो ये खबर आप के लिये है. इंडियन रेलवे आप को दे रहा है एक मौका जिसमे आप कम पूंजी लगा कर बंपर मुनाफा कमा सकते है.हम आप को देंगे हर सवाल का जवाब जानिये कैसे आप कमा सकते है लाखों रुपये. जानकारी के मुताबिक आत्मनिर्भरता भारत (INDIAN RAILWAY) अभियान के तहत भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME) को अपना सहभागी बनने का मौका दिया है. तो अगर आप भी सहभागी बनना चाहते हैं तो ये आपके पास अच्छा मौका है. इसमें आपकी रेलवे(BUSINESS) के साथ जुड़कर बढ़िया कमाई होगी.

इंडियन रेलवे के प्रोडक्ट बेचकर करें कमाई

आपको बता दें रेलवे हर साल सालाना 70,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के प्रोडक्ट खरीदता है. इसमें टेक्निकल (technical) और इंजीनियरिंग प्रोडक्ट्स के साथ-साथ डेली यूज में आने वाले भी कई तरह के प्रोडक्ट्स शामिल होते हैं. ऐसे में आप छोटा कारोबारी बनकर रेलवे को अपने प्रोडक्ट्स बेच सकते हैं.

अगर आप भी रेलवे के साथ बिजनेस करना चाहते हैं तो https://ireps.gov.in और https://gem.gov.in पर रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

अब आप को बताते है कैसे आप कमाई शुरू कर सकते है 

आप को बता दें रेलवे प्रोडक्ट उस कंपनी से खरीदता है जो मार्केट में सबसे सस्ता सामान सप्लाई करती हो. तो ऐसे में आपको कोई ऐसे प्रोडक्ट को सलेक्ट करना होगा जो आप किसी कंपनी से सस्ते में खरीद सकते हों.

इसके बाद आप एक डिजिटल सिग्नेचर (digital signature) बनवाएं. इसकी मदद से आप रेलवे की https://ireps.gov.in और https://gem.gov.in वेबसाइट पर जा कर नए टेंडर देख सकेंगे.

टेंडर डालते समय अपनी लागत और प्रॉफिट का ध्यान रखें. उसी के आधार पर टेंडर डालें.

इसके अलावा ध्यान रहे आपके रेट कॉम्पिटेटिव (competitive rates) रहेंगे तो आपको टेंडर मिलने में आसानी होगी. सर्विस की सप्लाई के लिए रेलवे कुछ तकनीक योग्यता मांगता है.

इसके अलावा रेलवे एमएसएमई (MSME) को बढ़ावा देने के लिए बड़ा फैसला ले रहा है. रेलवे के किसी टेंडर (railway tender) की लागत की 25 फीसदी तक की खरीद में एमएसएमई को 15 फीसदी तक की प्राथमिकता मिलेगी. इसके अलावा, छोटे उद्योगों (small industries) को धरोहर जमा राशि और सुरक्षा जमानत राशि जमा करने की शर्तों में भी छूट दी गई है.

आप को बता दें अगर आपने पहले से रजिस्ट्रेशन करा रखा है या आपने रेलवे की किसी और एजेंसी में प्रोडक्ट सप्लाई करने के लिए रजिस्ट्रेशन करा रखा है तो आपको नए रजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी. एक बार रजिस्ट्रेशन करा रेलवे के साथ बिजनेस (business with Railway) शुरू कर सकते हैं.

इंडियन रेलवे का ये मौका अपने हाथ से जाने नहीं दें.

Suggested News