सारण के रेल कर्मियों ने मनाया शहादत दिवस, 1968 में शहीद हुए रेल कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

सारण के रेल कर्मियों ने मनाया शहादत दिवस, 1968 में शहीद हुए रेल कर्मियों को दी श्रद्धांजलि

CHHAPRA : ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन के आह्वान पर पूर्वोत्तर रेलवे मजदूर यूनियन छपरा जंक्शन के रेल कर्मियों ने 19 सितंबर 1968 को शहीदों के लिए श्रद्धांजलि सभा का आयोजन किया। इसमें शहीदों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। रेल कर्मियों ने शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए और उन्हें अमर शहीदों को दर्जा दिया। याद रहे की 19 सितंबर 1968 को पठानकोट सिटी रेलवे स्टेशन पर रेलवे व रेलवे से संबंधित यूनियन संगठनों के सदस्यों ने मिनिमम बेजेज, बोनस और काम करने का समय मुकरर करने की मांग को लेकर एक दिवसीय टोकन हड़ताल (हाजिरी लगाकर काम न करना) पर थे। लेकिन, तत्कालीन केंद्र सरकार ने शांतिपूर्वक तरीके से हड़ताल कर रहे कर्मचारियों पर¨फायरिंग करवा दी थी। उक्त घटना में कुल 9 लोग जख्मी हुए थे जिसमें से पांच की मौत हो गई थी। मरने वालों में गामा नामक एक किन्नर था जो फायरिंग की चपेट में आ गया। बाकी चार में कामरेड गुरदीप सिंह, कामरेड लक्ष्मण शाह, कामरेड राज बहादुर व कामरेड देव राज थे। तब से लेकर आज तक हर वर्ष 19 सितंबर को शहीदी दिवस मनाया जाता है। 

इस मौके पर वक्ताओं ने कहा की जिन मुद्दों को लेकर 1968 को हड़ताल हुई थी अब पुन: उसी प्रकार के मुद्दे तैयार हो रहे हैं। नेताओं ने कहा कि तमाम मुद्दों को अगर रेल प्रशासन ने न माना तो रेल कर्मचारियों को मजबूरन होकर हड़ताल का रास्ता अपनाना पड़ेगा। कर्मचारियों से अपने हकों की लड़ाई को जारी रखने की अपील की। केंद्र और रेल प्रशासन की कड़े शब्दों में निंदा करते हुए कहा कि यह सब पूंजीवाद को बढ़ावा देने के उद्देश्य से काम हो रहा है। 

उन्होंने कहा की सभी रेल कर्मचारी मिलकर रेल का चक्का जाम कर देंगे। इस अवसर पर शहीदों को श्रद्धांजलि देने वालों में अशोक श्रीवास्तव, डीके सिंह, शशि भूषण प्रसाद, अमरनाथ सिंह, विजय कुमार यादव, राकेश कुमार, अमरेंद्र सिंह, शेषनाथ सिंह, प्रिंस सिंह, जयप्रकाश कुमार, प्रशांत कुमार, संजीत चौधरी, नीतीश कुमार, रवी शंकर प्रसाद, संजय चौधरी, शिव शंकर कुमार, विनय श्रीवास्तव, रितेश कुमार, नीरज पासवान, संजय चौधरी, राजीव कुमार, मुकेश कुमार सिंह, राजीव सिंह और ओम प्रकाश भारती समेत सैकड़ों की संख्या में रेलकर्मी कार्यक्रम में शामिल हुए।

छपरा से संजय भारद्वाज की रिपोर्ट 

Find Us on Facebook

Trending News