बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

88.35 करोड़ की लागत हार्डिंग पार्क का विकास करेगा रेलवे, बनेगा राज्य का पहला अर्बन टर्मिनल प्लेटफॉर्म, सुशील मोदी के सवाल पर संसद में मिला जवाब

 88.35 करोड़ की लागत हार्डिंग पार्क का विकास करेगा रेलवे, बनेगा राज्य का पहला अर्बन टर्मिनल प्लेटफॉर्म, सुशील मोदी के सवाल पर संसद में मिला जवाब

PATNA : लंबे समय से पटना के हार्डिंग पार्क को नए सिरे से विकसित करने की कोशिश की जा रही है। यहां रेलवे द्वारा कई बार यह घोषणा की गई है कि पैसेंजर ट्रेनों के लिए स्टेशन का निर्माण किया जाएगा। लेकिन इस पर काम अटका हुआ था। अब 4.8 एकड़ में फैले पटना के हार्डिंग पार्क को लेकर खबर है कि रेलवे द्वारा यहां राज्य का पहला अर्बन टर्मिनल प्लेटफॉर्म का निर्माण किया जाएगा। इसके लिए इस साल रेल बजट में 88.35 करोड़ रुपए स्वीकृत किए गए हैं। 

दरअसल, हार्डिंग पार्क को लेकर राज्यसभा में सांसद सुशील मोदी ने सवाल उठाया था। जिसमें रेल मंत्रालय द्वारा हार्डिंग पार्क को लेकर अपनी योजना के बारे में जानकारी दी गई। सुशील मोदी ने बताया कि  मेरे प्रश्न के उत्तर में रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री (श्री अश्विनी वैष्णव) ने सदन को सूचित किया कि हार्डिंग पार्क, पटना में 4.8 एकड़ भूमि पर एक टर्मिनल प्लेटफॉर्म बनाने का प्रस्ताव है। परियोजना की अनुमानित लागत 88.35 करोड़ रुपये है।

जमीन का हो गया हैंडओवर

सुशील मोदी ने बताया कि  हार्डिंग पार्क की जमीन बिहार सरकार की है. यह भूमि हस्तांतरण पटना घाट और पटना साहिब की रेलवे भूमि के पारस्परिक आदान-प्रदान के तहत किया गया है। उन्होंने बताया कि  नया टर्मिनल प्लेटफॉर्म पटना जंक्शन पर भीड़ को कम करेगा और यात्री/यात्री यातायात को सुविधाजनक बनाएगा।

सब अर्बन टर्मिनल के फायदे क्या

रेलवे के विशेषज्ञ के अनुसार हार्डिंग पार्क में सब अर्बन टर्मिनल बनने के बाद लंबी दूरी की अधिकांश ट्रेनों का पटना जंक्शन पहुंचने का समय 10 से 15 मिनट कम हो जाएगा। जब मेमू पैसेंजर ट्रेनें हार्डिंग पार्क टर्मिनल पर चली जाएंगी, तो मेन लाइन खाली हो जाएंगी। ऐसे में मेल एक्सप्रेस ट्रेनों को बिना किसी रूकावट के सीधा पटना जंक्शन के प्लेटफॉर्म पर लिया जा सकेगा। आउटर पर रूकने की समस्या खत्म हो जाएगी।


Suggested News