बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

सीवान से खगड़िया तक बरसात, मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

सीवान से खगड़िया तक बरसात, मौसम विभाग का बड़ा अपडेट, बिहार के इन जिलों में होगी झमाझम बारिश

पटना- मॉनसून बिहार पर फिर मेहरबान हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार उत्तर पूर्वी बिहार में अच्छी बारिश के आसार हैं.पटना समेत कई जिलों के लोग उमस से भरी गर्मी से बेचैन थे लेकिन बुधवार को दोपहर बाद सूबा का अचानक मौसम का मिजाज बदल गया, फिर दिन भर झमाझम बारिश होती रही. पटना समेत नालंदा, बेगूसराय और मुजफ्फरपुर में भी दोपहर बाद मौसम ने करवट ली है. मौसम विभाग के अनुसार आज यानी गुरुवार को भी पटना का मौसम ऐसा ही रहने वाला है. विभाग के अनुसार  पूर्णिया, अररिया, सुपौल, सहरसा, किशनगंज, कटिहार और मधेपुरा जिले के कई जगहों पर तेज़ बारिश संभावना है.

मौसम विभाग के अनुसार इन दिनों मानसून की सक्रियता में कमी आने से पटना और दक्षिणी हिस्सों के ज्यादातर इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है. वहीं, उत्तर के कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. सितंबर में मानसून की मौजूदगी बनी रहेगी, बिहार के 9 जिलों- पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज, अररिया, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा, खगड़िया और बेगूसराय में बारिश का अलर्ट जारी किया गया है

वातावरण में आद्रता बढ़ने से उमस वाली गर्मी लोगों के पसीने छुड़ा रही है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मॉनसून बेहद कमजोर पड़ गया है . वहीं मौसम विभाग के अनुसार सीवान, गोपालगंज, सारण, पूर्वी चंपारण, वैशाली, शिवहर, सीतामढ़ी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, मधुबनी, समस्तीपुर, भागलपुर, खगड़िया, बांका, मुंगेर और जमुई जिलों के कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना है. वहीं पटना  में छिटपुट बारिश हो सकती है. उत्तर बिहार के सभी जिलों में बादल छाए रहने की उम्मीद है.

आज गुरुवार  को पश्चिम चंपारण और पूर्वी चंपारण में भारी बारिश होने की संभावना है जबकि गोपालगंज, सीवान, सारण, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई के अनेक जगहों पर मध्यम से तेज वर्षा का पूर्वानुमान है. वहीं सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, मधुबनी, दरभंगा, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, सहरसा, मधेपुरा, पूर्णिया, और कटिहार के एक या दो जगहों में हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. 

मौसम विभाग के अनुसार पूरे मानसून सीजन में अब तक बिहार में सामान्य से 25 फीसदी कम बारिश हुई है. अगस्त में सामान्य से कम बारिश हुई और सितंबर में भी यही स्थिति बनी हुई है.

Suggested News