बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बारिश ने बिहार में बढ़ाया ठंड, मौसम विभाग ने दी इन जिलों में तापमान के तेजी से गिरने की जानकारी

बारिश ने बिहार में बढ़ाया ठंड,  मौसम विभाग ने दी इन जिलों में तापमान के तेजी से गिरने की जानकारी

पटना- मौसम विभाग के अनुसार दिसंबर 2023 के दौरान अधिकतम तापमान की संभावना है. देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से ऊपर होने की संभावना है, कुछ क्षेत्रों को छोड़कर केंद्रीय भारत और उत्तर भारत के कुछ क्षेत्रों में सामान्य अधिकतम तापमान होने की संभावना है. दिसंबर 2023 के दौरान वर्षा का संभावित पूर्वानुमान भी है.बिहार में ठंड की दस्तक एकतरह से महसूस की जा रही है. पटना व आसपास के क्षेत्रों के न्यूनतम तापमान में वृद्धि शुरू हो गयी है.  उत्तर बिहार के जिलों में भी रातें सर्द होने लगी हैं. हालांकि इस बार ठंड का मिजाज कुछ अधिक कड़क नहीं रहने वाला है. ऐसी संभावना मौसम विभाग की ओर से जतायी गयी है.सर्दी की शुरुआत में ही लोगों को सिरदर्द और खांसी सताने लगा है. इन दिनों लोग दोनों समस्याओं से परेशान हैं. दिन और रात के तापमान में उतार चढ़ाव के कारण मरीजों को इस तरह की समस्या हो रही है. ऐसे मौसम में डॉक्टर ठंड से बचने की सलाह दे रहे हैं. इसका कारण है कि इस मौसम में अधिक ठंड का अहसास नहीं होता, लेकिन यह ठंड शरीर पर जल्दी असर करता है. 

शुक्रवार की सुबह राजधानी पटना के लोगों को घर से बाहर निकलते ही धुंध और बारिश की बूंदों से दो चार होना पड़ा. शुक्रवार को भी पटना का अधिकतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस से ज्यादा नीचे लुढ़क गया.  पटना का अधिकतम तापमान 26.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

 मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 'दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे दक्षिण अंडमान सागर पर बना एक निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिम की ओर बढ़कर दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी पर स्थित है. अगले 24 घंटों के दौरान इसके पश्चिम उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ कर एक डिप्रेशन में बदलने के आसार हैं. इसके 3 दिसंबर के आसपास और तीव्र होने और चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है. अगले 24 घंटों के दौरान बिहार के दक्षिण पश्चिम, दक्षिण मध्य और गोपालगंज, सिवान, मुजफ्फरपुर, सारण, वैशाली, समस्तीपुर, खगड़िया और सहरसा जिले में एक या दो स्थानों पर वर्षा का अनुमान है. 

पटना मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में धुंध छाए रहने की संभावना है. राज्य के दक्षिण पश्चिम और दक्षिण मध्य के एक या दो स्थानों पर सुबह के समय हल्के से मध्यम स्तर का कुहासा छाया रह सकता है.मौसम वैज्ञानियों के अनुसार धीरे-धीरे पारा और नीचे की ओर गिरेगा. एक सप्ताह में अच्छी ठंड का सितम देखने को मिल सकता है.

Suggested News