बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

जेपी नड्डा के सामने ही BJP पर बरसे राजीव प्रताप रूडी... सिद्धांतों से भटक गई भाजपा, पार्टी में जाति की राजनीति पर जताई चिंता

जेपी नड्डा के सामने ही BJP पर बरसे राजीव प्रताप रूडी... सिद्धांतों से भटक गई भाजपा, पार्टी में जाति की राजनीति पर जताई चिंता

पटना. भारतीय जनता पार्टी बिहार में कैलाशपति मिश्रा की विचारधारा से भटक गई है. कैलाशपति मिश्र के सिद्धांतों से भटकने का ही परिणाम है आज बिहार में भाजपा की सरकार नहीं है. पूर्व केंद्रीय मंत्री और भाजपा सांसद राजीव प्रताप रूडी गुरुवार को अपनी ही पार्टी की कार्यशैली पर सवाल उठाते हुए ये बातें कहीं. उन्होंने यह सब पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की मौजूदगी में कहकर एक बार सबका ध्यान अपनी ओर खींच लिया. साथ ही रुड़ी ने इस दौरान भाजपा को जाति की रजनीति करने को लेकर भी नसीहत दे डाली. 

दरअसल, बिहार भाजपा के भीष्म पितामह कहे जाने वाले कैलाशपति मिश्र की 100वीं जयंती पर भाजपा द्वारा गुरुवार को पटना के बापू सभागार में कार्यक्रम आयोजित किया. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा इसमें मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए. बापू सभागार में आयोजित कार्यक्रम में जब मंच पर नड्डा सहित कई अन्य नेताओं की उपस्थिति थी तो उसी दौरान राजीव प्रताप रूडी ने अपनी बातें रखीं. इस दौरान उन्होंने कैलाशपति मिश्र द्वारा बिहार में भाजपा के विस्तार और सशक्तिकरण के लिए किए गए कार्यों का स्मरण किया. 


हालांकि राजीव प्रताप रूडी यह कहने से भी नहीं चूके कि मौजूदा समय में बिहार में भाजपा कैलाशपति मिश्रा की विचारधारा से भटक गई है. उन्होंने कहा कि अगर हम कैलाशपति मिश्र के सिद्धांतों पर चलते तो आज बिहार में भाजपा की सरकार होती. इस दौरान उन्होंने राजनीति में जातीय राजनीति की बढ़ती स्वीकार्यता और बिहार में हुई जातीय गणना तथा उसके बाद हर राजनीतिक दल द्वारा इसका क्रेडिट लेने की होड़ पर भी बड़ी बातें कहीं. उन्होंने कहा कि कैलाशपाति मिश्र ने कभी भी बिहार में भाजपा के भीतर जाति की राजनीति नहीं होने दी. रूडी ने कहा कि भाजपा का उद्देश्य हमेशा ही राष्ट्रवाद और विकास रहा है. वहीं मौजूदा समय में भाजपा भी जाति की राजनीति की ओर आगे बढ़ रही है. उन्होंने इसे लेकर अपनी चिंताएं जताई. जाति की राजनीति के लिए बदनाम हो चुके बिहार में अपनी ही पार्टी को राजीव प्रताप रूडी ने इसी बहाने एक अहम नसीहत देने का काम कर दिया. उन्होंने अपनी सारी बातें राष्ट्रीय अध्यक्ष के सामने ही कही. 

पार्टी में अलग थलग रुड़ी : गौरतलब है कि इसी वर्ष फरवरी में भी राजीव प्रताप रुड़ी ने इसी तरह की एक टिप्पणी की थी. तब फरवरी 2023 में दरभंगा में अपना दर्द बयां करते हुए उन्होंने संकेत दिया था कि वे पार्टी में पूरी तरह अलग थलग हो चुके हैं. उन्होंने कहा था कि 28 और 29 जनवरी 2023 को भाजपा कार्यसमिति की बैठक थी. भाजपा कार्यकर्ता होने के नाते वो भी उस कार्यक्रम में पहुंचे थे, लेकिन उन्हें मंच पर नहीं बुलाया गया. वे दर्शक दीर्घा में बैठ रहे और सभी नेताओं का भाषण सुनकर चले गये. रूडी ने कहा कि कार्यसमिति की बैठक में मुझे मंच पर नहीं बुलाया गया, तो मुझे उस बात की कोई तकलीफ नहीं है. मैं आप लोगों के साथ नीचे बैठा हुआ था. हमलोगों को ऊपर जगह नहीं मिलने की तकलीफ होनी भी नहीं चाहिए, क्योंकि हमारा और आपका महत्व कहां रह गया है. कोई क्यों अब आपको ऊपर बुलाएगा. आपका नोटिस कौन ले रहा है, आप तो एवेलेबल हैं. हम तो ऐसी ही अवेलेबल हैं ना. हमें आपको यहीं रहना है, वो आगे बढ़ गये, ऊपर चढ़ गये.


Suggested News