राज्यपाल फागू चौहान ने जीतन राम मांझी को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई, पहले सत्र में सदन का करेंगे संचालन

राज्यपाल फागू चौहान ने जीतन राम मांझी को प्रोटेम स्पीकर की शपथ दिलाई, पहले सत्र में सदन का करेंगे संचालन

पटना... बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद पहला विधानसभा सत्र 23 नवंबर से शुरू होगा।  विधानसभा के पहला सत्र शुरू होने से पहले प्रोटेम स्पीकर के तौर पर विधानसभा के वरिष्ठ सदस्य जीतन राम मांझी को शपथ दिलाई गई है। राज्यपाल फागू चौहान ने गुरुवार को जीतन राम मांझी को राजभवन में शपथ दिलाई। मांझी अब नए सत्र में 23 व 24 नवंबर को सभी नवनिर्वाचित विधानसभा सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होने तक वे प्रोटेम स्पीकर के रूप में सदन का संचालन करेंगे। विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव 25 नवम्बर को होना है। लगभग तय है कि 25 नवंबर को बी जेपी के वरिष्ठ नेता और पटना साहिब से विधायक नंद किशोर यादव स्पीकर बनेंगे।

राजभवन में हुए सादे समारोह में शपथ लेने के बाद जीतन राम मांझी विधानसभा पहुंचे जहां विधानसभा सचिव ने स्वागत किया. यहां मांझी ने कहा कि पिछले 34 सालों से सदन का सदस्य हूं इसलिए वरिष्ठता के आधार पर मुझे प्रोटेम स्पीकर बनाया गया है. जबतक विधान सभाध्यक्ष नहीं बनाये जाते नए सदस्यों को शपथ दिलाने का काम करुंगा. सौभाग्य है जहां 34 साल रहे वहां इस पद पर बैठने का मौका मिला.

बता दें कि बिहार विधानसभा और विधान परिषद का सत्र 23 नवंबर से 27 नवंबर तक चलेगा. इस दौरान पहले दो दिन नए निर्वाचित विधायकों को शपथ दिलाई जाएगी. साथ ही 25 नवंबर को नए स्पीकर भी इस दौरान पद ग्रहण करेंगे. इसके अगले दिन 26 को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। 27 को राज्यपाल के अभिभाषण पर वाद-विवाद और सरकार का उत्तर होगा। 


Find Us on Facebook

Trending News