अयोध्या में राम मंदिर के लिए 28 सालों से उपवास पर है यह महिला, पढ़िए पूरी खबर

अयोध्या में राम मंदिर के लिए 28 सालों से उपवास पर है यह महिला, पढ़िए पूरी खबर

DESK : सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का रास्ता साफ़ हो गया है. पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे. इसके लिए तैयारियां जोरों पर है. अयोध्या में जश्न का माहौल है. वहीँ पुरे देश में ख़ुशी देखी जा रही है. 

मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन के साथ ही मध्यप्रदेश के जबलपुर में रहने वाली 81 साल की बुजुर्ग महिला की भी वर्षों की तपस्या पूरी हो जाएगी. छह दिसंबर 1992 को अयोध्या में विवादित ढांचा ढहाए जाने के बाद दंगे हुए थे, तब उन्होंने संकल्प लिया था कि राम मंदिर की नींव रखे जाने तक वे अन्न ग्रहण नहीं करेंगी. वे पिछले 28 सालों से फलाहार के साथ राम नाम का जाप करते हुए उपवास पर हैं. 

इस बुजुर्ग महिला का नाम उर्मिला देवी है जो मध्यप्रदेश के जबलपुर जिले के विजय नगर में रहती हैं. उन्होंने मंदिर निर्माण के लिए 53 साल की उम्र में उपवास शुरू किया था. पहले लोगों ने उन्हें अपना उपवास तोड़ने के लिए काफी समझया था. लेकिन वे अपने फैसले पर अडिग रहीं. मंदिर के पक्ष में फैसला आने पर वे बहुत खुश हुई थीं. उन्होंने फैसला सुनाने वाले उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीशों और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र भेजकर बधाई दी थी.

राम लला के दर्शन करने के बाद करेंगी अन्न ग्रहण

अयोध्या में पांच अगस्त को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राम मंदिर की नींव रखेंगे. इस दिन उर्मिला दिनभर अपने घर में राम नाम का जाप करेंगी. उर्मिला का कहना है कि अयोध्या में राम मंदिर बनना उनके लिए पुनर्जन्म जैसा है. उनका कहना है कि संकल्प पूरा हो गया है और अब उनकी इच्छा अयोध्या में बाकी का जीवन बिताने की है. इसके लिए उन्हें थोड़ी सी जगह चाहिए. 


Find Us on Facebook

Trending News