राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या ने मान ली पटना के महावीर मंदिर की बात, बिहार के सोना से चमकेगा रामलला का मंदिर, गर्भगृह से शिखर तक जड़ेगा सोना

राम मंदिर ट्रस्ट अयोध्या ने मान ली पटना के महावीर मंदिर की बात, बिहार के सोना से चमकेगा रामलला का मंदिर, गर्भगृह से शिखर तक जड़ेगा सोना

पटना. अयोध्या में बन रहे श्रीरामजन्मभूमि मंदिर को सोने से संवारने के लिए पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट ने बड़ी पहल की है. महावीर मंदिर ट्रस्ट पटना व अमावांराम मंदिर रामकोट के सचिव एवं पूर्व आईपीएस अधिकारी किशोर कुणाल ने पूरे गर्भगृह को स्वर्णजड़ित कराने का प्रस्ताव दिया था.  उनके प्रस्ताव पर श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की मुहर लग गई है. इसके तहत अब अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि पर बन रहे दिव्य मंदिर का गर्भगृह से लेकर शिखर तक स्वर्ण जड़ित होगा.

किशोर कुणाल ने अपने प्रस्ताव में कहा था कि मंदिर के गर्भगृह में जितना भी सोना लगेगा, उसे महावीर मंदिर ट्रस्ट के बजट के माध्यम से रामजन्मभूमि को समर्पित किया जाएगा. इसके लिए या तो महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से सोना खरीदकर दे दिया जाएगा या फिर जितनी भी धनराशी होगी उसे दे दिया जाएगा. अब किशोर कुणाल के प्रस्ताव पर सहमति बन गई है. साथ ही मंदिर का सिंहद्वार भी चांदी से मेढ़ा जाएगा. इसके लिए हरिद्वार स्थित काशीमठ के पीठाधीश्वर स्वामी संयमम् तीर्थ महाराज के अनुयायी सामने आए हैं.

वहीं श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के कोषाध्यक्ष महंत गोविंद देव गिरि ने बताया कि गर्भगृह में रामलला विराजमान के आसन के साथ शिखर को स्वर्णजड़ित करने सभी ट्रस्टियों की सहमति बन चुकी है. दरअसल, राम मंदिर निर्माण की प्रक्रिया शुरू होने के के बाद किशोर कुणाल की ओर से कहा गया था अयोध्या के राम मंदिर निर्माण के लिए दस करोड़ प्रदान करने का निर्णय महावीर मंदिर ट्रस्ट ने लिया है. इसमें 6 करोड़ रुपए की राशि तीन किश्तों में सौंपी जा चुकी है. वहीं शेष चार करोड़ रुपए इस वर्ष दिए जाएंगे. दो करोड़ रुपए की किश्त जुलाई में और अंतिम किश्त दिसम्बर 2023 से पहले देने की योजना है. 

राम मंदिर निर्माण की प्रकिया में पटना के महावीर मंदिर ट्रस्ट की ओर से शुरू से ही बढ़चढ़कर सहयोग दिया जा रहा है. इसी क्रम में राम मंदिर के गर्भगृह को सवर्ण जड़ित करने की योजना थी. अब न सिर्फ गर्भगृह बल्कि मंदिर का शिखर भी सोने से मेढ़ा जाएगा और सारा सोना महावीर मंदिर ट्रस्ट पटना की ओर से दिया जाएगा. वहीं मंदिर के सिंहद्वार को चांदी से मेढ़ने पर भी सहमति बन गई है. 


Find Us on Facebook

Trending News