भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण, कहा रोज 100 सिलिंडर की होगी रिफिलिंग

भाजपा सांसद रामकृपाल यादव ने निर्माणाधीन ऑक्सीजन प्लांट का किया निरीक्षण, कहा रोज 100 सिलिंडर की होगी रिफिलिंग

PATNA : आज पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री और भाजपा सांसद राम कृपाल यादव ने मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल में पीएम केयर्स फंड से डीआरडीओ द्वारा लगाए जा रहे ऑक्सीजन प्लांट का निरीक्षण किया। सांसद ने बताया कि पूरे देश में 500 अस्पतालों में  इस तरह का ऑक्सीजन प्लांट लगाया जा रहा है। बिहार में 20 जगहों पर लगाया जा रहा है।  डीआरडीओ ने सबसे पहले हल्के लड़ाकू विमान तेजस में ऑन बोर्ड ऑक्सिजन सप्लाई के लिए प्रेशर स्विंग ऐडसॉर्प्शन (पीएसए) और मोलेकुलर सिएव (जिओलाइट) तकनीक का ईजाद किया था। इस तकनीक से वायुमंडलीय वायु से सीधे ऑक्सीजन पैदा की जाती है। अब इसी तकनीक का इस्तेमाल कर अस्पताल के बेड पर आपूर्ति की जाएगी।  मेडिकल ऑक्सीजन सिलेंडर भी भरा जाएगा। इस प्लांट से पांच लीटर प्रति मिनट की प्रवाह दर पर 98 रोगियों की जरूरत पूरा होगी तथा प्रति दिन 100 ऑक्सीजन सिलेंडर भी भरा जा सकता है। उन्होंने कहा की अब मसौढ़ी अनुमंडल अस्पताल दूसरी जगहों से ऑक्सीजन मंगाने के बजाए  इस ऑक्सीजन संयंत्र के माध्यम से अपने परिसर में ही मेडिकल ऑक्सीजन पैदा करने में सक्षम होगा। 

अनुमंडल अस्पताल की उपाधीक्षक डॉ संगीता रानी ने बताया कि वार्ड में पाइप लाइन बिछाने का कार्य अंतिम चरण में है। 48 बेड पर ऑक्सीजन सिलिंडर से पाइप द्वारा ऑक्सीजन सप्लाई की सुविधा उपलब्ध है। प्लांट पूरी तरह चालू होने पर अभी 98 बेड पर ऑक्सीजन और सक्शन की सुविधा उपलब्ध होगी। 

सांसद ने कहा कि मसौढ़ी और आसपास के लोगो को ऑक्सीजन के लिए ना तो भटकना पड़ेगा और ना ही पटना जाने की जरूरत पड़ेगी। वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने में यह मील का पत्थर साबित होगा। 

उन्होंने मसौढ़ी में ऑक्सीजन देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पाटलीपुत्र संसदीय क्षेत्र की जनता की तरफ से दिल से आभार प्रकट किया। सांसद के साथ पूर्व प्रदेश कार्यसमिति सदस्य रणधीर यादव और मंडल अध्यक्ष संजय केशरी भी मौजुद थे।

पटना से विवेकानंद की रिपोर्ट

Find Us on Facebook

Trending News