RLSP के बागी गुट को चुनाव आयोग ने दी मान्यता, जानिए क्या है नई पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न

RLSP के बागी गुट को चुनाव आयोग ने दी मान्यता, जानिए क्या है नई पार्टी का नाम और चुनाव चिह्न

PATNA : चुनाव आयोग ने बिहार में राष्ट्रीय लोक समता पार्टी (आरएलएसपी) से अलग हुए ललन पासवान की अगुवाई वाले बागी गुट को अंतरिम मान्यता प्रदान कर दी है। ललन पासवान की पार्टी का नया नाम राष्ट्रवादी लोक समता पार्टी होगा। इसके साथ ही चुनाव आयोग ने चुनाव चिह्न भी आवंटित कर दिया है। गन्ना लिए किसान ललन पासवान की पार्टी का चुनाव चिह्न होगा। चुनाव आयोग ने अपने आदेश में कहा कि राष्ट्रवादी लोक समता पार्टी चाहे तो लोकसभा के छठा और सातवे चरण में अपना उम्मीदवार उतार सकती है।

 बता दें कि पिछले हफ्ते मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा, चुनाव आयुक्त अशोक लवासा और सुशील चंद्रा ने इस मामले में लोकसभा चुनाव के मद्देनजर अंतरिम व्यवस्था देते हुए दोनों गुटों को मान्यता प्रदान की है। ललन पासवान की अगुवाई वाले बागी गुट को आयोग ने बिहार में राज्य स्तरीय दल की अंतरिम मान्यता दी है। यह मान्यता आयोग द्वारा विवाद के पूरी तरह से निपटारा होने तक बरकरार रहेगी। आयोग ने अंतरिम आदेश में कहा कि इस गुट को मान्यता प्राप्त राज्य स्तरीय दलों के लिए सुरक्षित चुनाव चिन्ह में से उसकी मर्जी का कोई चुनाव चिन्ह भी आवंटित किया जाएगा। इस पर यह गुट लोकसभा चुनाव में अपने उम्मीदवार उतार सकेगा।

इसके साथ ही आयोग ने अपने आदेश में कहा कि पहले से ही बिहार में राज्य स्तरीय मान्यता प्राप्त दल के रूप में पंजीकृत आरएलएसपी अपने पूर्व आवंटित चुनाव चिन्ह ‘सीलिंग फैन’ पर ही चुनाव लड़ सकेगी। साथ ही आयोग ने उपेन्द्र कुशवाहा को पार्टी के अध्यक्ष के रूप में मान्यता दी है।


Find Us on Facebook

Trending News