बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

चुनाव में समोसा, कचौड़ी और DJ की दरें तय: हेलीपैड, फॉर्म हाउस, सहित 281 आइटम के दाम फिक्स

चुनाव में समोसा, कचौड़ी और DJ की दरें तय:  हेलीपैड, फॉर्म हाउस, सहित 281 आइटम के दाम फिक्स

दिल्ली- लोकसभा चुनाव की रण भेरी बजने में कुछ दिन शेष हैं. ऐसे में चुनाव आयोग ने कमर कस लिया है. चुनाव आयोग ने सभी निर्वाचन अधिकारियों को चुनाव प्रचार के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली सभी चीजों की कीमत तय करने का आदेश दिया है. 

भोजन की थाली से लेकर समोसे तक का भव शामिल है.  100 रुपये में शाकाहारी थाली, 10 रुपये में एक समोसा या एक कप चाय, 15 रुपये में कचौरी, 25 रुपये में एक सैंडविच और 90 रुपये में एक किलोग्राम जलेबी भी शामिल हैं। इन 281आइटम के आधार पर आगामी लोकसभा चुनावों के लिए राजनीतिक दलों के खर्च की गणना की जाएगी.

चुनाव खर्च के आकलन के समय कोई विवाद न हो इसके लिए रेट लिस्ट जारी की जा रही है। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति में कोई भी उम्मीदवार मूल्य को कम नहीं आंक सकता। मान लीजिए उन्होंने 1,000 समोसे परोसे हैं या मिठाई बांटी है तो उसकी कीमत इस रेट लिस्ट के आधार पर ही तय होगी। हां, अगर कोई बिल जमा करता है तो खर्च की गणना अलग से की जाएगी.

एक कुर्सी 13 रुपये प्रति पीस, सोफा 80 रुपये, और बिस्तर 40 रुपये के लिए एक मानक दर निर्धारित की है. गुलाब की माला 120 रुपये, गेंदे की माला 12 रुपये और गुलदस्ता 180 रुपये के लिए भी दरें निर्धारित की गई हैं। डीजे की सेवा लेने के इच्छुक लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा कि लागत प्रति दिन 4,200 रुपये से अधिक न हो.

प्रशासन ने बाल्टी के लिए 4 रुपये, प्लास्टिक गिलास 2 रुपये, ट्रे 7 रुपये और जग 4 रुपये जैसी वस्तुओं की दर भी तय की है. वहीं विज्ञापन के लिए स्टील फ्रेम होर्डिंग का कितना खर्च आएगा. इसको लेकर भी प्रशासन ने दाम तय किए हैं. इसके लिए 29.50 रुपये प्रति वर्ग फीट, लकड़ी का फ्रेम होर्डिंग, 12.29 रुपये और साधारण होर्डिंग (3*2) 100 रुपये प्रति पीस. इलेक्ट्रॉनिक आइटमों में प्रति 15 मिनट में एक ड्रोन कैमरे की दर 16,000 रुपये तय की गई है.

Suggested News