बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता, वित्त मंत्री ने बजट में की कई ऐसी घोषणाएं जो बदल देगी अर्थव्यवस्था की रफ्तार

पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता, वित्त मंत्री ने बजट में की कई ऐसी घोषणाएं जो बदल देगी अर्थव्यवस्था की रफ्तार

DESK. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार को बजट 2023 पेश करते हुए देश की अर्थव्यवस्था को रफ्तार देने वाली कई घोषणाएं की. उन्होंने कहा कि अब पहचान पत्र के तौर पर PAN को मान्यता होगी. विशिष्ट सरकारी एजेंसियों की सभी डिजिटल प्रणालियों के लिए सामान्य पहचानकर्ता के लिए पैन का उपयोग किया जाएगा. उन्होंने कहा कि ईज ऑफ डूइंग बिजनेस को बढ़ाने के लिए सभी सरकारी एजेंसियों के व्यवसायों के लिए पैन का उपयोग सामान्य पहचानकर्ता के रूप में किया जाएगा। हमें अनिवासी व्यवसायों के लिए विकल्प देखने की जरूरत है क्योंकि उनके पास पैन नहीं होगा. 

उन्होंने कहा कि पूंजी निवेश परिव्यय 33% बढ़ाकर 10 लाख करोड़ रुपये किया जा रहा है, जो कि सकल घरेलू उत्पाद का 3.3% होगा. महामारी से प्रभावित MSME को राहत दी जाएगी. 5जी पर रिसर्च के लिए इंजीनियरिंग कॉलेजों में 100 लैब बनेंगी. उन्होंने कहा कि AI के लिए सेंटर फॉर इंटेलिजेंस बनेगा. 

निर्मला सीतारमण ने कहा कि सीवर सफाई मशीन आधारित करेंगे. यानी अब नालों में घुसकर नाला सफाई करने की मजदूरों को जरूरत नहीं होगी. साथ ही देश के नगर निगम अपना बॉन्ड ला सकेंगे. पीएम आवास योजना का फंड बढ़ाया जाएगा. केंद्र सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 4.0 लॉन्च करेगी. युवाओं को अंतरराष्ट्रीय अवसरों के लिए कुशल बनाने के लिए विभिन्न राज्यों में 30 स्किल इंडिया इंटरनेशनल सेंटर स्थापित किए जाएंगे.

अगले 3 सालों में एक करोड़ किसानों को प्राकृतिक खेती अपनाने के लिए मदद की जाएगी. 10,000 बायो इनपुट रिसोर्स सेंटर खोले जाएंगे. पीएम प्रणाम योजना की शुरूआत होगी. यह योजना वैकल्पिक उर्वरकों को बढ़ावा देने के लिए होगी. इसके अलावा गोबर्धन स्कीम के तहत 500 नए संयंत्रों की स्थापना की जाएगी. 


Suggested News