बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

9वीं और 11वीं विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर... सीबीएसई ने रजिस्ट्रेशन डाटा जमा करने की तारीख बढ़ाई, अब इस तिथि तक करें पंजीयन

9वीं और 11वीं विद्यार्थियों के लिए राहत भरी खबर... सीबीएसई ने रजिस्ट्रेशन डाटा जमा करने की तारीख बढ़ाई, अब इस तिथि तक करें पंजीयन

पटना. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानी सीबीएसई ने 9वीं और 11वीं विद्यार्थियों के लिए एक बड़ी राहत दी है. सीबीएसई ने दोनों कक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन डाटा जमा करने की तारीख बढ़ा दी है. अब  9वीं और 11वीं विद्यार्थियों को 25 अक्टूबर, 2023 तक रजिस्ट्रेशन करने की छूट रहेगी. सबसे बड़ी राहत वाली बात है कि 25 अक्टूबर की तारीख तक डाटा जमा करने पर किसी प्रकार का विलंब शुल्क नहीं लगेगा. 

दरअसल, स्कूलों की ओर से आए अनुरोध के बाद सीबीएसई ने यह निर्णय लिया है. सीबीएसई द्वारा पहले से रजिस्टर्ड छात्रों को ही परीक्षा में बैठने की अनुमति मिलती है. इसलिए वैसे छात्र जिनका पंजीयन कराने में विलंब लगेगा वे अब 25 अक्टूबर तक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. 

हालांकि विलंब शुल्क के साथ डेटा जमा करने की तिथि 26 अक्टूबर से 29 अक्टूबर 2023 तक होगी. साथ ही सीबीएसई की वेबसाइट cbse.gov.in पर दिए गए परीक्षा संगम लिंक के माध्यम से रजिस्ट्रेशन डाटा जमा कर सकते हैं.

कक्षा 9 के लिए रजिस्ट्रेशन करने वाले भारत के छात्रों को रजिस्ट्रेशन शुल्क 300 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा, जबकि विदेश में छात्रों को 500 रुपए देना होगा। वहीं, कक्षा 11 के लिए भारत के छात्रों को रजिस्ट्रेशन शुल्क 300 रुपए का भुगतान करना पड़ेगा, जबकि विदेश के छात्रों को 600 रुपए का देना होगा। इसके अलावा दृष्टिबाधित छात्रों को रजिस्ट्रेशन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

Suggested News