पैसे नहीं चुकाने पर घर-गाड़ी जब्त होते थे, इस देश ने कर दिया पाकिस्तान का प्लेन सीज

पैसे नहीं चुकाने पर घर-गाड़ी जब्त होते थे, इस देश ने कर दिया पाकिस्तान का प्लेन सीज

डेस्क। सही समय पर लोन की रकम नहीं चुकाने पर अक्सर गाड़ी-घर जब्त होने की घटना सामने आती है, लेकिन ऐसा शायद ही सुना गया होगा कि किसी देश ने यात्रियों से भरे प्लेन को सिर्फ इसलिए जब्त कर लिया क्योंकि दूसरे देश ने प्लेन खरीदने के लिए ली गई उधार की रकम चुकता नहीं की हो। मलेशिया में एक ऐसी ही घटना सामने आई है। जिसने पाकिस्तान एयर लाइंस की यात्रियों से भरे प्लेन की सीज कर दिया। बताया गया कि पाकिस्तान ने विमान के लीज का रेंट नहीं चुकाया था।

मलेशिया में जब्त किया गया प्लेन पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) का बोइंग-777 विमान है, जिसका लीज रेंट नहीं चुकाया गया था। जिस वक्त कुआलालंपुर एयरपोर्ट पर विमान को सीज किया गया, तब उसमें पैसेंजर्स बैठ चुके थे। बताया जा रहा है कि यह कार्रवाई मलेशियाई कोर्ट के ऑर्डर पर की गई।

PIA पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस कंपनी है। उसने 2015 में वियतनाम की कंपनी से दो एयरक्राफ्ट लीज पर लिए थे। इनमें सीज किया गया बोइंग-777 एयरक्राफ्ट भी शामिल है। विमानों का लीज रेंट चुकाने के लिए कंपनी ने 6 महीने पहले UK की कोर्ट में अर्जी लगाई थी। इस पर कोर्ट ने विमान जब्त करने का आदेश सुनाया था।

कोर्ट की एकतरफा कार्रवाई से यात्री हुए परेशान
 विमान सीज होने के बाद PIA ने अपने ऑफिशियल अकाउंट से सोशल मीडिया पर कहा कि सभी यात्रियों की देखरेख की जा रही है और उनकी यात्रा के लिए वैकल्पिक इंतजाम किए जाएंगे। एयरलाइंस के प्रवक्ता ने बताया कि यह पेमेंट डिस्प्यूट है, जो एयरलाइंस और वियतनामी कंपनी के बीच चल रहा है। उन्होंने कहा कि कोर्ट की एकतरफा कार्रवाई की वजह से प्लेन में बोर्ड कर चुके पैसेंजर्स को असुविधा का सामना करना पड़ा। 

कई देशों में पहले से बैन है पाकिस्तान के प्लेन
 PIA पर कई साल से सवालिया निशान लगते रहे हैं। दिक्कत पिछले साल जून में एविएशन मिनिस्टर गुलाम सरवर खान ने कहा था कि देश के 40 से 45 फीसदी पायलटों के पास फर्जी लाइसेंस और डिग्रियां हैं। इसके बाद ज्यादातर देशों ने PIA की फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया था, इनमें मुस्लिम देश, यूरोपीय यूनियन और अमेरिका भी शामिल हैं।



Find Us on Facebook

Trending News