बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बालू और शराब माफियाओं ने नीतीश सरकार की बढ़ाई टेंशन...फरार माफियाओं के बारे में सूचना देने पर अब मिलेगा 'इनाम', CM नीतीश ने PHQ के प्रस्ताव को दी हरी झंडी

बालू और शराब माफियाओं ने नीतीश सरकार की बढ़ाई टेंशन...फरार माफियाओं के बारे में सूचना देने पर अब मिलेगा 'इनाम', CM नीतीश ने PHQ के प्रस्ताव को दी हरी झंडी

PATNA: बिहार में न सिर्फ कुख्यात अपराधियों-उग्रवादियों के बारे में सूचना देने पर इनाम मिलेगा बल्कि बालू माफिया...शराब माफिया के बारे में भी अगर आप सूचना देते हैं तो पुरस्कार मिल सकता है. बिहार में यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू हो गई है.  बिहार पुलिस मुख्यालय की सिफारिश पर सरकार ने पत्र जारी कर दिया है.

 CM नीतीश ने पुलिस मुख्यालय के प्रस्ताव को दी हरी झंडी

गृह विभाग के पत्र में कहा है कि बालू के अवैध कारोबार में बालू माफिया गिरोह सक्रिय है. वहीं शराब माफियाओं की अपराधी गतिविधि से विधि व्यवस्था प्रभावित हो रही है. बिहार पुलिस मुख्यालय ने सरकार को 25 अगस्त 2023 को ही रिपोर्ट किया था. जिसमें फरार अपराधियों, उग्रवादियों को गिरफ्तार करने एवं सूचना देने पर पुरस्कार की धनराशि एवं पुरस्कार दिए जाने की व्यवस्था में परिवर्तन करने का प्रस्ताव दिया था. नए प्रस्ताव में बालू, शराब माफियाओं के अलावे कई अन्य बिंदुओं को चिन्हित किया गया था. पुलिस मुख्यालय के प्रस्ताव को सरकार ने स्वीकृत कर लिया है. 

नए प्रस्ताव में उग्रवादी संगठन से संबंधित उग्रवादी मामले के  तहत केस दर्ज हो. इस बारे में सूचना देने पर सरकार पुरस्कार देगी.  7 वर्ष से अधिक सजा वाले दो या दो से अधिक कांड में वांछित अपराधी के बारे में सूचना देने को लेकर पुरस्कार का प्रस्ताव. महिलाओं एवं बच्चों के विरुद्ध अपराध के वांछित अपराधी, हाईकोर्ट-सुप्रीम कोर्ट द्वारा आदेशित कांडों में वांछित अपराधी के बारे में सूचना देने पर इनाम. इसके अलावे बालू के अवैध खनन-परिवहन में शामिल बालू माफिया जिनके विरूद्ध केस दर्ज हो, शराब माफिया जिनके खिलाफ केस दर्ज हो, इस तरह के केसों  में वांछित अपराधियों के बारे में सूचना देने के लिए पुरस्कार की घोषणा होगी.

इसके अलावे सांप्रदायिक तनाव, हिंसा एवं विधि व्यवस्था, लोक व्यवस्था भंग करने के केस में वांछित के बारे में सूचना देने के लिए पुरस्कार, गुमशुदा व्यक्ति की बरामद करने अथवा इस संबंध में सूचना देने वालों को पुरस्कार दिया जा सकता है. सांप्रदायिक तनाव, हिंसा या विधि व्यवस्था भंग करने के मामले में सूचना देने पर भी इनाम दिया जा सकता है. जो व्यक्ति फरार उग्रवादी, अपराधी को गिरफ्तार करेगा या सूचना देकर गिरफ्तारी में सहयोग करेगा वह पुरस्कार का हकदार होगा. एक से अधिक व्यक्ति होने पर सभी के बीच पुरस्कार की राशि वितरित की जाएगी.

Suggested News