बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लोकसभा चुनाव के पहले बड़ी तैयारी में उतरे लालू-तेजस्वी, राजद ने शुरू किया सभी जिलों में सम्मेलन... निकलेगा जीत का फॉर्मूला

लोकसभा चुनाव के पहले बड़ी तैयारी में उतरे लालू-तेजस्वी, राजद ने शुरू किया सभी जिलों में सम्मेलन...  निकलेगा जीत का फॉर्मूला

पटना. लोकसभा चुनाव 2024 में राजद को बिहार में बेहतरीन प्रदर्शन करे इसके लिए अभी से लालू यादव और तेजस्वी यादव ने कमर कस ली है. राजद ने बुधवार को इसके लिए कार्यकर्ता संवाद सम्मेलन शुरू किया. इसके तहत राजद प्रत्येक जिले में सीधे अपने कार्यकर्ताओं संग बात करेगी. इस दौरान राजद कोटे से बिहार सरकर के मंत्री और पार्टी के वरिष्ठ नेता मौजूद रहेंगे. प्रत्येक जिले में कार्यकर्ता संवाद सम्मेलन में तेजस्वी यादव के बिहार के उप मुख्यमंत्री बनने के बाद से बिहार सरकार द्वारा अर्जित उपलब्धियों पर चर्चा की जाएगी. साथ ही आम लोगों तक इन योजनाओं का लाभ पहुँचाने और उसके बारे में कार्यकर्ताओं को बताने का भी काम होगा.

राजद के इस संवाद सम्मेलन में बिहार सरकार की जाति आधारित गणना, आरक्षण का दायरा बढ़ाना, तेजस्वी यादव के संकल्प और प्रण के अनुसार बिहार सरकार में युवाओं को बड़े पैमाने पर नौकरी देने, सरकारी विद्यालयों में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, स्वास्थ्य और कृषि के क्षेत्र में व्यापक सुधार जैसे अन्य प्रमुख बिंदुओं को आमजन तक पहुंचाने के लिए कार्यकर्ताओं को सशक्त और मजबूत करने की पहल है. 

साथ ही इस सम्मेलन में केंद्र सरकार की जनविरोधी नीतियों को आमजन तक पहुंचाने के लिए हर कार्यकर्ता को संदेश दिया जा रहा है. केंद्र सरकार की वादाखिलाफी, महंगाई, बेरोजगारी, केंद्र सरकार द्वारा विपक्ष के नेताओं पर बदले की कार्रवाई, संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग, बंच ऑफ थॉट्स लागू करना चाहती है भाजपा सरकार, संविधान बदलने की नापाक कोशिश की जा रही है तानाशाह सरकार के द्वारा जैसी नीतियों के बारें मे कार्यकर्ताओं को बताया जाएगा। कार्यकर्ता सम्मेलन बिहार के प्रत्येक जिले में 10 से 13 जनवरी तक पूरा कर लेने का लक्ष्य रखा गया है।

माना जा रहा है कि राजद अभी से उन लोकसभा क्षेत्रों पर नजर बनाए है जहाँ उसे जीत की ज्यादा संभावना दिख रही है. इसके लिए कार्यकर्ता संवाद सम्मेलन आम लोगों की नब्ज भी टटोली जाएगी. इससे पार्टी का एक आंतरिक सर्वे भी हो जाएगा कि उसे किन लोकसभा सीटों पर सबसे ज्यादा काम करने की जरूरत है. साथ ही किन इलाकों में नागरिकों की क्या मांग है उसे भी सूचीबद्ध किया जा सकता है. इससे पार्टी अपने जनाधार को उन जगहों पर मजबूत करेगी जहाँ उसे चुनौतियाँ दिखेगी. सूत्रों का मानना है कि यह लोकसभा चुनाव के पहले एक बड़ी योजना है जिससे जमीनी स्तर पर राजद को मजबूत किया जा सकेगा. 

Suggested News