बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राजद प्रदेश अध्यक्ष ने CM नीतीश को दिखाया आईना? तेजस्वी को नीतीश से बताया बड़ा दल का नेता

राजद प्रदेश अध्यक्ष ने CM नीतीश को दिखाया आईना? तेजस्वी को नीतीश से बताया बड़ा दल का नेता

पटना. बिहार में महागठबंधन की सरकार है। इस सरकार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार है, तो क्या सरकार का नेतृत्व जदयू कर रही है और उनका सहयोग राजद समते 6 दल कर रहे हैं? आमतौर पर यही माना जाता है कि जिस पार्टी के मुख्यमंत्री उस पार्टी की सरकार, लेकिन बिहार में ऐसा नहीं है। चुकी राजद, जदयू को बड़ी पार्टी मानने से इनकार कर दिया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद ने स्पष्ट रूप से कहा कि बिहार में बड़ी पार्टी राजद है।

दरअसल, जगदानंद सिंह सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रहे थे। इस दौरान उन्होंने नीतीश कुमार के प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर कहा कि बिहार में समाजवाद से जुड़े दल, चाहे छोटे हिस्से का नीतीश जी हो या फिर बड़े हिस्से का तेजस्वी हो, बिहार की जनता मान बना चुकी है कि उम्मीदवार नीतीश जी है। उनके इस बयान से पता चलता है कि एक तरफ वे नीतीश कुमार को पीएम उम्मीदवार मानते हैं, जबकि दूसरी ओर वे नीतीश कुमार को छोटी पार्टी से होने का आईना भी दिखा रहे हैं।

लालू नीतीश को पीएम उम्मीदवार माना- जगदानंद

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को 2024 के लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर राजद प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ने कहा राजद नीतीश कुमार को पीएम उम्मीदवार मानती है। राजद सुप्रीमो लालू यादव ने सीएम नीतीश को एक बार नहीं दो बार पीएम का उम्मीदवार माना है। दरअसल 2015 में महागठबंधन की सरकार बनने के दौरान लालू ने कहा था कि नीतीश कुमार अब दिल्ली के लिए राजनीति करेंगे और पीएम उम्मीदवार होंगे। लेकिन बीच में राजद और जदयू के बीच गठबंधन टूट गया था।

जदयू पार्टी में पीएम उम्मीदवार की चर्चा नहीं- उपेंद्र कुशवाहा

राजद जहां सीएम नीतीश कुमार को अलगे लोकसभा चुनाव के लिए प्रधानमंत्री उम्मीदवार मान चुकी है, वहीं उनकी पार्टी खुदी ही सीएम नीतीश को पीएम उम्मीदवार नहीं मानी है। दरअसल जदयू संसदीय बोर्ड के राष्ट्रीय अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा ने नीतीश कुमार के प्रधानमंत्री उम्मीदवार को लेकर कहा कि पार्टी के प्रस्तावित एजेंडे में नीतीश कुमार को कहीं भी प्रधानमंत्री उम्मीदवार नहीं बताया है। पार्टी का एकमात्र उद्देश्य है कि 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों को एकजुट किया जाए।

पीएम कैंडिडेट पर नीतीश पहले ही स्पष्ट कर चुके

बिहार में महागठबंधन की सरकार बनने के बाद सीएम नीतीश कुमार को 2024 के लोकसभा चुनाव में पीएम कैंडिडेट के तौर पर प्रोजेक्ट किया जा रहा है। हालांकि सीएम नीतीश कुमार इसको लेकर कई बार स्पष्ट किया कि वे लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री उम्मीदवार नहीं है। लेकिन उन्होंने ये भी साफ तौर पर कहा है कि अगले लोकसभा चुनाव में भाजपा को केंद्र की सत्ता में आने से रोकने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगे। इसके लिए विपक्षी दलों के नेताओं से मुलाकात करेंगे।

सीएम नीतीश का दिल्ली दौरा

इस कड़ी में सीएम नीतीश ने पिछले सप्ताह तीन दिवसीय दिल्ली दौरे पर गये थे। यहां उन्होंने लोकसभा चुनाव में विपक्षी दलों की एकजुटता को लेकर कई विपक्षी नेताओं से मुलाकात की। सबसे पहले सीएम नीतीश कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मिले। इसके बाद वे कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी से मिले। आगले दिन उन्होंने कई अहम दल के नेताओं से मुलाकात की। इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, सीएमआई(एम) के सीताराम येचुरी, सीपीआई के डी राजा, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला। इसके बाद उन्होंने यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख मुलायम सिंह और उनके बेटे अखिलेश से मुलाकात की। अगले दिन उन्होंने शरद पवार से भी मुलाकात की। इस दौरान उनकी कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात नहीं हुई। इस पर उन्होने कहा था कि एक दिन सोनिया गांधी से मुलाकात करने के लिए दिल्ली आऊंगा।



Suggested News